उत्तराखंड

योग नगरी ऋषिकेश सहित केदारनाथ हरिद्वार, में ऐसे हुआ योग..

योग नगरी ऋषिकेश सहित केदारनाथ हरिद्वार, में ऐसे हुआ योग..

 

 

 

 

 

 

 

 

देवभूमि उत्तराखंड में योग दिवस पर कई आयोजन हुए। सीएम पुष्कर धामी समेत उनकी कैबिनेट के कई सदस्यों समेत केंद्रीय मंत्री भी देवभूमि पर योग करते दिखे। योग के बाद सीएम धामी ने सपरिवार गंगा स्नान भी किया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड में मैदान से पहाड़ और आम से खास तक उत्साह के साथ मनाया गया।

 

उत्तराखंड: देवभूमि उत्तराखंड में योग दिवस पर कई आयोजन हुए। सीएम पुष्कर धामी समेत उनकी कैबिनेट के कई सदस्यों समेत केंद्रीय मंत्री भी देवभूमि पर योग करते दिखे। योग के बाद सीएम धामी ने सपरिवार गंगा स्नान भी किया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड में मैदान से पहाड़ और आम से खास तक उत्साह के साथ मनाया गया। स्कूली बच्चें हों या सेना के जवान या राजेनता, सभी ने विभिन्न कार्यक्रमों में​ शिरकत की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ऋ​षिकेश के परमार्थ निकेतन में योग करते नज़र आए, तो आईटीबीपी के जवानों ने कठिन मौसम और स्थिति में 16,000 फीट ऊंचाई तक के स्थानों पर योगाभ्यास किया। हरिद्वार में हर की पौड़ी पर तो जैसे आम लोगों के साथ नेताओं के योग करने का मेला सा लग गया।

आपको बता दे कि ऋषिकेश में सोमवार को अपने परिवार के साथ विशेष पूजा अर्चना के बाद सीएम धामी ने मंगलवार सुबह यहां भव्य कार्यक्रम में योगाभ्यास भी किया। इस दौरान उन्होंने योग को रोज़मर्रा की ज़िंदगी मे शामिल करने की अपील की। इस अवसर पर धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया में योग को पहचान दिलवाई। धामी को परमार्थ निकेतन ने गंगा पुरस्कार से भी सम्मानित किया। इसके बाद धामी ने निकेतन के प्रमुख स्वामी चिदानंद सरस्वती के सान्निध्य में गंगा स्नान भी किया, इस बार योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखी गई है। हरिद्वार में कई तरह के आयोजन योग दिवस पर हुए।

वही केदारनाथ धाम में भी विश्व योग दिवस को भव्य रूप से मनाया गया। यहां केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. संजीव बलियान ने योग कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लिया, तो केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत समेत सरकार के कई अधिकारी, वॉलेंटियर्स, तीर्थपुरोहित, यात्री और स्थानीय लोग भी शिविर में योग करते दिखे। यही नहीं, हिमालय की ऊंची बर्फीली चोटियों तक योग दिवस मनाया गया। इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस के ​’हिमवीर’ आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 16,000 फीट की ऊंचाई पर योगाभ्यास करते नज़र आए।

दुनिया भर में योग का प्रचार करने के लिए मशहूर पतंजलि योगपीठ के स्वामी रामदेव भी एक कार्यक्रम में योगाभ्यास करवाते दिखाई दिए।हरिद्वार स्थित पतंजलि मुख्यालय में रामदेव ने योग दिवस के कार्यक्रम में अपने शिष्यों व अनुयायियों के साथ योग किया, तो ​ऋषिकेश में योग दिवस के कार्यक्रम के लिए ऋषिकेश पहुंचे सीएम पुष्कर धामी ने अपनी पत्नी गीता धामी और परिवार के साथ गंगा में डुबकी लगाई।परमार्थ निकेतन के प्रमुख के निर्देशन एवं सान्निध्य में इससे पहले उन्होंने योग भी किया था। बता दे कि एक दिन पहले धामी ने योग दिवस के उपलक्ष्य में एक साइकिल यात्रा को भी हरी झंडी दिखाई थी।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top