देश/ विदेश

भारतीय सेना ने पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब…

भारतीय सेना ने पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब..

ब्रिगेड मुख्यालय को बनाया निशाना..

पाक को पहुंचाया भारी नुकसान….

देश-विदेश : जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सोमवार को सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देते हुए पुंछ ब्रिगेड पर गोला दागे जाने का बदला ले लिया। सोमवार दोपहर भारतीय सेना ने पुंछ में पुलस्त नदी के उस पार पाक अधिकृत क्षेत्र के हजीरा इलाके में स्थित पाकिस्तानी सेना के ब्रिगेड मुख्यालय और कई आतंकी शिविरों को निशाना बनाते हुए गोले दागे। भारतीय सेना ने यह कार्रवाई पुंछ ब्रिगेड मुख्यालय पर पाकिस्तानी सेना द्वारा दागे गए गोले का बदला लेने के लिए की। पाकिस्तान को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। पाकिस्तान की कुछ चौकियों के तबाह होने की भी सूचना है। हालांकि सीमा पार हुए नुकसान का ब्योरा नहीं मिल पाया है। सेना के ताजा आपरेशन की सेटेलाइट तस्वीरें सामने आईं हैं।

23 अक्तूबर की सुबह 10.50 पर पाकिस्तानी सेना ने पुंछ नगर में स्थित सेना की पुंछ ब्रिगेड मुख्यालय पर एक गोला दागा था, जो ब्रिगेड मुख्यालय स्थित सेना के एक पुराने स्टोर पर गिरा था। इससे स्टोर में आग लग गई थी। उसी दिन देर शाम को पाकिस्तानी सेना ने कृष्णा घाटी ब्रिगेड के अंतर्गत सलोत्री स्थित सेना की 4 मराठालाई के शिविर में दो गोले दागे थे, जो खाली स्थान पर आकर गिरे थे।

पाक सेना द्वारा 23 अक्तूबर को करीब 20 वर्ष के बाद पुंछ नगर और सलोत्री में इस प्रकार की गोलाबारी की घटना को अंजाम दिया गया था। इससे क्षेत्र के लोगों में दहशत के साथ सेना द्वारा तत्काल जवाबी कार्रवाई न किए जाने से रोष था।

नियंत्रण रेखा पर स्थित सलोत्री के कई लोगों का कहना है कि करीब सोमवार सुबह 10 से 11 बजे के बीच जब हम खेतों में काम कर रहे थे तो तीन चार गोले जोरदार आवाज करते हुए हमारे ऊपर से होते हुए पाक अधिकृत हजीरा में गिरे, जहां जोरदार आवाज के साथ ही भारी धुआं उठता हुआ देखा गया है। लोगों का कहना है कि इस डर से की कहीं पाकिस्तानी सेना जवाबी कार्रवाई शुरू न कर दे तो हम जल्दी अपना काम निपटा कर घरों को लौट आए थे, लेकिन पाकिस्तानी सेना को जवाब देने की हिम्मत नहीं हुई।

पाकिस्तान ने बीते मंगलवार 23 अक्तूबर को चिड़ीकोट क्षेत्र से पुंछ ब्रिगेड मुख्यालय को निशाना बनाते हुए गोला दागा था। इसके फटने से सेना के पुराने सामान के स्टोर में आग लग गई थी। घटना के बाद सेना और पुलिस की फायर ब्रिगेड दल ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया था। इस घटना में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ।

भारतीय जवानों पर पाकिस्तान की बैट टीम द्वारा 21 अक्टूबर को एक हमला किया गया था। इस हमले में भारतीय सेना के तीन जवान शहीद हुए थे, जबकि एक सैनिक घायल हुआ था। इस कार्रवाई के बाद से ही नियंत्रण रेखा पर भारी तनाव की स्थिति बनी हुई थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top