उत्तराखंड

टिहरी झील महोत्सव: सेना के जवानों, आईटीबीपी और बीएसएफ ने पहली बार दिखाए शानदार करतब..

टिहरी झील महोत्सव: सेना के जवानों, आईटीबीपी और बीएसएफ ने पहली बार दिखाए शानदार करतब..

उत्तराखंड: टिहरी झील महोत्सव में पहली बार बीएसएफ, आईटीबीपी और भारतीय सेना के जवानों ने साहसिक खेलों में कई शानदार करतब दिखाए। सेना के जवानों ने हेलीकॉप्टर से पैरा जंपिंग, स्काई डाइविंग आदि शानदार प्रदर्शन किए। साथ ही झील में भी कयाकिंग, कैनोईंग, वाटर स्कूटर, स्पीड बोटों का भी बेहतर प्रदर्शन किया। इस दौरान माउंटेन बाइक रैली प्रतियोगिता भी हुई।

महोत्सव में आयोजित माउंटेन बाइक रैली पुरुष वर्ग में दीपक मेहता प्रथम, मोहित द्वितीय, हर्षित जोशी तृतीय रहे। जबकि महिला वर्ग में अंजलि भंडारी पहले और शिवांगी राणा दूसरे स्थान पर रही। कयाकिंग में सिंगल में प्रभात कुमार, विवेक चौहान, कपिल कुमार क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय रहे। डबल में नीतिश पंवार-आशीष शर्मा पहले, कपिल-अंकुर दूसरे, रवि सिंह-मोहम्मद सलीम तीसरे स्थान पर रहे।

 

कनोईंग में सिंगल में गोविंद वर्मा, सलीम, जॉनसन क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे। डबल में रविकांत सिंह-आरएच सिंह, गोविंद वर्मा-बादल कुमार, सलीम-अजयपाल क्रमश: पहले, दूसरे, तीसरे स्थान रहे। महिला वर्ग में पूजा चौहान प्रथम और अंजू द्वितीय रही।

आर्मी के पालमपुर एडवेंचर सेंटर के कर्नल नागपाल के नेतृत्व में जवानों ने हेलीकॉप्टर से स्काई डाइविंग, हॉट एयर बलून, पैरामोटर से लेकर कई अन्य करतब दिखाए । आईटीबीपी के निरीक्षक विक्रम सिंह के नेतृत्व में जवानों ने कयाकिंग, कनोईंग और बीएसफ के डिप्टी कमांडेंट बीएस चौहान के नेतृत्व में पैराग्लाइडिंग समेत कई खेलों का प्रदर्शन किया।नोएडा से आई अर्चना शरदाना ने कहा कि अप्रैल से टिहरी झील किनारे स्थानीय युवाओं को स्कूबा डाइविंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस मौके पर साहसिक खेल अधिकारी सोबत सिंह राणा, पर्यटन अधिकारी सुरेश यादव और जसपाल सिंह चौहान आदि मौजूद थे।

 

नोएडा से आई अर्चना शरदाना ने कहा कि अप्रैल से टिहरी झील किनारे स्थानीय युवाओं को स्कूबा डाइविंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस मौके पर साहसिक खेल अधिकारी सोबत सिंह राणा, पर्यटन अधिकारी सुरेश यादव और जसपाल सिंह चौहान आदि मौजूद थे। बता दें कि टिहरी झील महोत्सव का मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुभारंभ किया। कार्यक्रम शुभारंभ से पहले उन्होंने तपोवन आपदा में मृत लोगों कोश्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि महोत्सव को लेकर सरकार असमंजस की स्थिति में थी, लेकिन सरकार ने निर्णय लिया कि हम आपदा से लड़ेंगे भी और आगे भी बढ़ेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top