उत्तराखंड

LAC में हुई झड़प में सेना ने की 20 जवान शहीद…

India told China - If there is any mistake on the border then it will not be right

LAC झड़प में घायल 17 और 20 जवान हुए शहीद…

चीनी सेना के 43 सैनिक हताहत हुए हैं…

लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई झड़प…

देश-विदेश : भारत चीन सीमा विवाद लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई झड़प में 20 जवान शहीद हुए हैं. सेना ने अपने आधिकारिक बयान में इसकी पुष्टि की है. मंगलवार दोपहर पहले एक ऑफिसर और दो जवान के शहीद होने की बात कही गई थी. झड़प में घायल 17 और जवान शहीद हो गए हैं. वहीं, इस घटना में चीनी सेना के 43 सैनिक हताहत हुए हैं. इसमें से कुछ की मौत हो गई है और कुछ जख्मी हुए हैं.

बता दें कि सोमवार रात को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी. ये घटना तब हुई जब सोमवार रात को गलवान घाटी के पास जब दोनों देशों के बीच बातचीत के बाद सबकुछ सामान्य होने की स्थिति आगे बढ़ रह थी.

इधर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि सीमा विवाद को सुलझाने के लिए सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत जारी है. 6 जून को सीनियरों कमांडरों की अच्छी बैठक हुई. इसके बाद ग्राउंड कमांडरों के बीच कई बैठकें हुईं.

प्रवक्ता ने कहा कि हमें उम्मीद थी कि सबकुछ अच्छे से होगा. चीनी पक्ष गलवान वैली में LAC का सम्मान करते हुए पीछे चला गया, लेकिन चीन के द्वारा स्थिति बदलने की एकतरफा कोशिश करने पर 15 जून को एक हिंसक झड़प हो गई. इसमें दोनों पक्षों के लोगों की मौत हुई है, इससे बचा जा सकता था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने आगे कहा कि सीमा प्रबंधन को लेकर भारत का जिम्मेदार रवैया है. भारत सारे काम LAC में अपनी सीमा के अंदर ही करता है. चीन से भी ऐसी उम्मीद हम रखते हैं. बयान में कहा गया कि भारत सीमा क्षेत्रों में शांति और बातचीत के माध्यम से मतभेदों का समाधान चाहता है.

चीनी प्रवक्ता ने कहा…

वहीं, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने भारत के सामने अपना विरोध जताते हुए उलटे भारतीय सेना पर 2 बार घुसपैठ और चीनी सैनिकों पर हमले के आरोप लगाए थे. झाओ लिजियन ने कहा कि ये हिंसक झड़प चौंकाने वाली घटना है. भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर बातचीत से सहमति का रास्ता निकालने के बाद ये घुसपैठ हुई, जिसके कारण हिंसक झड़प हुई.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top