उत्तराखंड

देश के सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र ने कि‍या उद्घाटन..

डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज

देश के सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र ने कि‍या उद्घाटन..

उत्तराखंड : टिहरी झील पर नव निर्मित देश के सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कि‍या। इस ब्रिज से टिहरी जिले के प्रतापनगर क्षेत्र की करीब ढ़ाई लाख की आबादी को लाभ मिलेगा। इस ब्रिज के निर्माण का कार्य 2006 में शुरू हुआ था। डिजाइन फेल होने समेत तमाम कारणों के चलते लंबे समय तक निर्माण कार्य रुका रहा। ब्रिज की कुल लंबाई 725 मीटर है। सस्पेंशन ब्रिज 440 मीटर लंबा है, जबकि 260 मीटर आरसीसी डोबरा क्षेत्र की ओर और 25 मीटर स्टील गार्डर चांठी की ओर है। इस पर 15 टन तक भारी वाहन गुजर सकते हैं।

उत्तराखंड के 21वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देश का सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज डोबरा चांठी जनता को समर्पित कर दिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि, पुल बनने से प्रतापनगर की जनता का वनवास खत्म हो गया है। पुल से प्रतापनगर के विकास के द्वार खुल गये हैं। इससे पर्यटन और तीर्थाटन को मजबूती मिलेगी।

 

 

14 साल में बना तीन अरब का पुल..

यह पुल तीन अरब की धनराशि से चौदह साल की लंबी अवधि में बनकर तैयार हुआ है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने चार अरब तिहत्तर करोड़ की साठ योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया और इंटर कालेज माजफ के प्रान्तीयकरण की घोषणा की।

विधायक ने कहा, कालापानी की सजा खत्म हुई..

इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक विजय पंवार ने कहा की सीएम त्रिवेंद्र रावत ने एक मुश्त 88 करोड़ देकर प्रतापनगर की जनता की काला पानी की सजा खत्म की है।

दुनिया को आकर्षित करेगी टिहरी झील..

सीएम बोले, 42 वर्ग किमी. में फैली लंबी टिहरी झील में पूरी दुनिया को आकर्षित करने की क्षमता है। डोबरा चांठी पुल के बनने से क्षेत्र पर्यटकों की पसंद बनेगा। उन्होंने कहा कि, प्रदेश में एक हजार नर्सों की भर्ती की जा रही है। 700 डाक्टरों को और तैयार करने का काम किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रताप नगर की जनता ने देश हित में बहुत बड़ा योगदान दिया है। जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश तक सिंचाई की उपलब्धता एवं निर्बाध बिजली आपूर्ति संभव हो सकी है। उन्होंने पुल निर्माण में देरी के लिए खेद व्यक्त करते हुए कहा कि मेरी सरकार एकमुश्त 88 करोड़ की धनराशि स्वीकृत कर निर्माण कार्यों में तेजी लायी।

 

 

एक बड़ी आबादी को जोड़ेगा पुल..

टिहरी बांध प्रभावित टिहरी जिले के प्रतापनगर और उत्तरकाशी जिले के गाजणा क्षेत्र की एक बड़ी आबादी को जोड़ने वाले डोबरा-चांठी पुल की कुल लंबाई 725 मीटर है। इसमें सस्पेंशन ब्रिज 440 मीटर लंबा है। इसमें 260 मीटर आरसीसी डोबरा साइड और 25 मीटर स्टील गार्डर चांठी साइड है। इस पुल की कुल चौड़ाई सात मीटर है, जिसमें मोटर मार्ग की चौड़ाई साढ़े पांच मीटर है, जबकि फुटपाथ की चौड़ाई 0.75 मीटर है।

इस अवसर पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, संसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, प्रभारी मंत्री धन सिंह रावत, विधायक विजय सिंह पंवार, धन सिंह नेगी, विनोद रतूड़ी आदि मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top