उत्तराखंड

शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के प्रयास: शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री ने किया ऊखीमठ, अगस्त्यमुनि व मयाली के इंटर विद्यालयों में पौधों का रोपण

विकासखंडों में होंगे सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त दो-दो अटल उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम विद्यालय

पर्यावरणविद् जगत सिंह चैधरी को शिक्षा मंत्री ने किया सम्मानित

ब्राह्मणखोली में हनुमान मंदिर के निकट क्रीड़ा मैदान की घोषणा

महिला एवं युवक मंगल दल को विवेकानंद युथ अवार्ड से किया सम्मानित

आदर्श इंटर काॅलेज ऊखीमठ में आयोजित हरेला कार्यक्रम

रुद्रप्रयाग। प्रदेश के विद्यालयी शिक्षा, प्रौढ शिक्षा, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड में दो सुविधाओं से युक्त उत्कृष्ट विद्यालय खोले जाएंगे, जो सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त हांेगें और इनमें अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण कराया जायेगा। कहा कि उनका लक्ष्य है कि देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित यह 190 उत्कृष्ट विद्यालय अगले सत्र से शुरू हो जायेंगे। इस पुनीत कार्य के लिए अस्कोट से आराकोट की यात्रा की जा रही है।

रुद्रप्रयाग जिले के ऊखीमठ, अगस्त्यमुनि व मयाली के इंटर विद्यालयों में पहुंचकर पौधों का रोपण करते हुए शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए प्रदेश के सभी विकासखंडों में सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त दो-दो अटल उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम विद्यालय बनाएगी, जिनको आगामी वर्ष से संचालित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ब्लाॅक स्तर पर विद्यालयों की स्थापना के लिए मुख्य शिक्षा अधिकारी को क्षेत्र के विधायकों एवं जन प्रतिनिधियों से सुझाव लेकर अग्रिम कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने बताया कि गरीबी एवं अमीरी के फासले को दूर करने तथा सभी को समान शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराने के लिए उनकी सरकार ने सभी विद्यालयों में एनसीआरटी की पुस्तकें लागू की हैं।

मंत्री ने जनपद वासियों को हरेला पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रकृति जितनी स्वस्थ व स्वच्छ रहेगी मनुष्य का जीवन उतना ही लंबा व स्वस्थ रहेगा। पर्व सभी के जीवन में सुख समृद्वि एवं खुशहाली लाए। हरेला पर्व हम सबके जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण पर्व है।

प्रकृति को हरा भरा व पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को अपने जन्मदिवस में प्रत्येक साल एक पौधे का रोपण करना चाहिए। कहा कि हर व्यक्ति को कम से कम एक एक पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा का जिम्मा भी उठाना होगा, ताकि हमारी आने वाली पीढी खुशहाल और सुरक्षित रहें। कहा कि धरा ने मनुष्य को बहुत कुछ दिया है, हमे भी धरा की कामना के लिए अपने कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए। कहा कि प्रदेश में शिक्षा को बेहतर बनाने उनकी सरकार प्रतिबद्ध है और शिक्षा के क्षेत्र में गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। साथ ही रिक्त पदों जल्द गेस्ट टीचरों की दूसरी काउंसलिंग कराई जाएगी।

लाॅकडाउन में संवाद के लिए वर्चुअल क्लास की बहुत ही मददगार साबित हुआ। मंत्री ने पूरे प्रदेश की जनता की ओर से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकास नीतियों के लिए भी आभार व्यक्त किया। कहा कि लाॅकडाउन में देश के यशसस्वी प्रधानमंत्री ने हर गरीब परिवार तक अतिरिक्त राशन पहुंचाने का बहुत ही पुनीत कार्य किया है।

शिक्षा मंत्री ने विकासखंड ऊखीमठ के ब्राह्मणखोली में हनुमान मंदिर के निकट क्रीड़ा मैदान की घोषणा की। इसके लिए उन्होंने जिला युवा कल्याण अधिकारी को एक सप्ताह के भीतर डीपीआर तैयार कर भेजने के निर्देश दिये। साथ ही जनपद की महिला मंगल दल व युवक मंगल दल को विवेकानंद युथ अवार्ड से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित पर्यावरण विद जगत सिंह चैधरी को शिक्षा मंत्री ने उनके पर्यावरण क्षेत्र में किये गए कार्यों के लिये सम्मानित भी किया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top