देश/ विदेश

कैसे बचे गूगल और फेसबुक की जासूसी से…

कैसे बचे गूगल और फेसबुक की जासूसी से…

देश-विदेश : आप किसी शॉपिंग वेबसाइट पर जाते हैं, कुछ सामान देखते हैं. पसंद आने पर खरीद लेते हैं. मज़ा न आए तो छोड़ देते हैं. मगर फिर वो वेबसाइट और उस पर पड़े हुए आइटम आपका पीछा हफ्ता भर नहीं छोड़ते है. फेसबुक और इंस्टाग्राम पर तो ये दिखते ही दिखते हैं, गूगल के ऐड जहां भी चलते हैं, वहां भी यही नजर आते हैं. लेकिन ऐसा होता क्यों है और क्या इसे रोकने का कोई तरीका है.

 

गूगल-फेसबुक की जासूसी…

अगर आप गूगल का इंटरनेट ब्राउजर क्रोम, ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड या सर्च इंजन (गूगल) इस्तेमाल कर के इंटरनेट चलाते हैं तो गूगल जासूसी में आपके पड़ोसियों को भी पीछे छोड़ देता है. इसे आपकी पूरी ऑनलाइन ऐक्टिविटी के बारे में पता रहता है. आपने सर्च क्या किया, कौन सी वेबसाइट खोली, कब खोली, वहां पर क्या बनाया, कितना टाइम बिताया, कई वेबसाइट और ऐप खुद से ये जानकारी गूगल के साथ साझा करते हैं. इसी जानकारी के हिसाब से आपकी प्रोफाइल बनती है और आपको ऐड दिखते हैं. इसे ऐड पर्सनलाइजेशन कहते हैं. मतलब कि आपको आपकी रुचि के हिसाब से विज्ञापन दिखाए जाते हैं.

 

अब बात दूसरे प्लेटफॉर्मों फेसबुक या इंस्टाग्राम ऐप के बाहर आप क्या करते हैं, इस बारे में फेसबुक कंपनी खुद पता नहीं लगा पाती है. फिर भी इसे पूरी जानकारी होती है कि आप इंटरनेट पर क्या करते हैं. कैसे? आप जिन वेबसाइट पर जाते हैं या जिन ऐप्स को खोलते हैं, वे खुद फेसबुक को इस बात की जानकारी देते हैं. फिर फेसबुक इस जानकारी के आधार पर आपकी प्रोफाइल तैयार करता है और इसी हिसाब से आपको ऐड दिखाता है.

 

क्या ये जासूसी रुक सकती है…

नहीं. आप इस जासूसी को नहीं रोक सकते. मगर इसकी वजह से जो ऐड दिखते हैं उन्हें रोका जा सकता है. मतलब कि ऐड का पर्सनलाइजेशन बंद किया जा सकता है.

 

टारगेट करने वाले ऐड कैसे बंद करने हैं…

फेसबुक में ऐड पर्सनलाइजेशन से निजात पाने के लिए आप सीधे इस लिंक पर क्लिक करके “Off-facebook Acitvity” को बंद कर सकते हैं. या फिर फेसबुक की सेटिंग्स में जाकर, “Your Facebook Information” में जाइए और फिर “Off-Facebook Activity” में यहां आप इसे एक बटन दबाकर बंद कर सकते हैं.

गूगल में ऐड पर्सनलाइजेशन को बंद करने के लिए अपने गूगल अकाउंट में जाइए. ये आपको myaccount.google.com पर मिलेगा. यहां से दाईं तरफ दिए ऑप्शन में से “Data & Personalization” पर क्लिक करिए. यहां आपको “Ad personalization” का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करके अगली स्क्रीन पर इसे बंद कर दीजिए. बस अब आपको गूगल और फेसबुक के ऐड तो दिखेंगे, मगर ये आपकी ऑनलाइन ऐक्टिविटी पर आधारित नहीं होंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top