देश/ विदेश

जानिए कोरोना मरीज कितने दिन बाद तक दूसरों को कर सकता है संक्रमित?

जानिए कोरोना मरीज कितने दिन बाद तक दूसरों को कर सकता है संक्रमित?

देश-विदेश: कोरोना वायरस से पिछले एक साल से दुनिया भर में कोहराम मच रखा है। मौजूदा समय में भारत में हालत तो बेहद ही खराब है। हर दिन लाखों की संख्या में नए कोरोना केस सामने आ रहे रहे हैं जिसके इसके कारण हर दिन हजारों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। और अब कहा जा रहा है यह वायरस हवा के माध्यम से भी तेजी से फैल रहा है, इसीलिए लोगों को घरों में ही रहने और घर में भी मास्क पहनकर रहने की सलाह दी जा रही है।

 

अब ये तो आप जान ही गए हैं कि अगर सावधानी न बरतें तो यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल जाता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कोरोना से संक्रमित होने वाला मरीज आखिर कितने दिन बाद तक भी दूसरे लोगों को संक्रमित कर सकता है यानी उसके अंदर वायरस कितने दिनों तक मौजूद रहता है?

 

सीडीसी की हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उपलब्ध आंकड़ों से संकेत मिलता है कि हल्के से मध्यम कोरोना संक्रमण वाले व्यस्क लक्षण शुरू होने के 10 दिनों तक संक्रामक रहते हैं। जिसका मतलब ये है कि कोरोना से संक्रमित होने के 10 दिन बाद मरीज किसी दूसरे व्यक्ति को संक्रमित नहीं कर सकता है। हालांकि सीडीसी का यह भी कहना है कि गंभीर बीमारी या कमजोर प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी वाले अधिकांश वयस्क लक्षण शुरू होने के 20 दिन बाद तक भी संक्रामक रहते हैं, यानी इस दौरान वो किसी दूसरे को भी संक्रमित कर सकते हैं। जिससे जुड़े कई मामले भी सामने आ चुके हैं।

 

हाल ही में प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने भी एक ट्वीट में यह जानकारी दी थी कि लक्षण शुरू होने के 10 दिन बाद कोरोना मरीज गैर-संक्रामक हो जाता है, यानी वह संक्रमण नहीं फैला सकता। इसलिए अगर मरीज को पिछले कुछ दिनों से कोई लक्षण नहीं है और बुखार नहीं है, तो होम आइसोलेशन के बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट की कोई जरूरत नहीं है।

घर में रहना है ज्यादा सुरक्षित..

आपको बता दे कि देश में चल रही कोरोना महामारी की दूसरी लहर बेहद ही संक्रामक और जानलेवा है, इसलिए यह जरूरी है कि आप बेवजह घर से बाहर न निकलें। संभव हो तो घर में भी मास्क लगाकर रहें, हाथ धोते रहें। अगर आप किसी बहुत जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं तो यह जरूरी है कि आप मास्क तो लगाकर रखें ही, इसके साथ ही लोगों से सुरक्षित शारीरिक दूरी भी बनाकर रखें, ताकि संक्रमण का कोई खतरा न हो।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top