देश/ विदेश

गृह मंत्रालय’ ने ऑनलाइन चैटिंग के शौकीनों को किया अलर्ट..

ऑनलाइन चैटिंग के

गृह मंत्रालय’ ने ऑनलाइन चैटिंग के शौकीनों को किया अलर्ट..

देश-विदेश : अगर आप भी ऑनलाइन चैटिंग के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. ऑनलाइन चैटिंग को लेकर गृह मंत्रालय की तरफ से एक चेतावनी जारी की है. यह चेतावनी ‘साइबर दोस्त’ ने एक ट्वीट में दी है. साइबर दोस्त गृह मंत्रालय की ओर से चलाया जाना वाला टि्वटर हैंडल है जो साइबर क्राइम और साइबर सुरक्षा को लेकर आम जन को सचेत किया है.

 

ऑनलाइन चैटिंग को लेकर ‘साइबर दोस्त’ ने जो ट्वीट किया है, उसमें कहा गया है कि ‘ऑनलाइन चैटिंग प्‍लेटफार्म पर अनजान व्यक्तियों से चैट करते समय सतर्क रहें. वे दुर्भावनापूर्ण लिंक भेज सकते हैं या सिस्‍टम को हैक करने का प्रयास कर सकते हैं. किसी ऐसी अनजान लिंक या यूआरएल पर‍ क्लिक न करें जो किसी कारण से संदिग्‍ध लगे और भारी छूट कैशबैक की पेशकश के जाल में न फंसें.

 

क्या है चेतावनी..

गृह मंत्रालय ने वेलेंटाइन डे पर धोखाधड़ी को लेकर भी लोगों को सचेत किया है. ‘साइबर दोस्त’ ने कहा है कि साइबर धोखेबाज आपको वेलेंटाइन दिन पर आधारित पुरस्कार जैसे प्रश्नोत्तरी भाग्यशाली विजेता इत्यादि को प्राप्त करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं या स्टार होटल में छूट प्राप्त करने के लिए नकली लिंक भी भेज सकते हैं

 

 

धोखाधड़ी किया वेलेंटाइन के नाम पर..

हिदायत में कहा गया है कि नकली व्यापारी वेबसाइटें वेलेंटाइन डे के थीम पर उपहार के वाउचर, चॉकलेट्स, गुलाप पुष्प, ज्वैलरी आदि जैसे सौदों पर उच्च छूट की पेशकश कर सकते हैं. ऐसे प्राप्त होने वाले दुर्भावनापूर्ण लिंक पर, ने से बचें क्योंकि यह आपके उपकरण में मैलवेयर इंस्टॉल कर सकता है या आपको दुर्भावनापूर्ण नकली वेबसाइटों पर ले जा सकता है. इसके अतिरिक्त ऑनलाइन कुछ भी खरीदने से पहले सौदों की वास्तविकता को सत्यापित करें.

 

ऐसे वीडियो कॉल से सावधान..

गृह मंत्रालय की ओर से वीडियो कॉल को लेकर भी ऐसी ही चेतवानी जारी की गई है- कि किसी भी अनजान नंबर से वीडियो कॉल न उठाएं।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top