उत्तराखंड

26 सौ रुपये महीने में घर की सौगात देने पीएम मोदी आ रहे हैं उत्तराखंड

26 सौ रुपये महीने में घर की सौगात देने नरेंद्र मोदी आ रहे हैं उत्तराखंड..

जानिए कैसे करना होगा आवेदन..

उत्तराखंड: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को कुमांऊ दौरे में पीएम आवास योजना के तहत प्रस्तावित दो आवासीय परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे।

कुल 2424 फ्लैट की इन परियोजनाओं में लाभार्थियों को महज 2661 रुपये प्रतिमाह की ईएमआई पर घर मिल सकेगा। उत्तराखंड आवास विकास परिषद ने राज्य बनने के बाद अपनी पहली आवासीय परियोजनाओं पर काम शुरू कर दिया है।

 

इसी क्रम में उकरौली सितारगंज में 1168 ओर कनकपुर काशीपुर में 1256 किफायती फ्लैट की दो अलग – अलग परियोजनाओं का शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों होने जा रहा है। इसमें 35 वर्गमीटर तक के दो कमरों का फ्लैट बिल्डर छह लाख की लागत में बनाएगा। इसके लिए चयनित लाभार्थी को कुल साढ़े तीन लाख रुपये ही चुकाने हैं।

 

शेष ढाई लाख रुपये का भुगतान, सरकार पीएम आवास योजना की सब्सिडी के रूप में बिल्डर को करेगी। अपर आवास आयुक्त पीसी दुम्का के मुताबिक सालाना तीन लाख रुपए से कम सालाना आया वाला व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए आवेदक का 17 जून 2015 से पहले उत्तराखंड का निवासी होने और कहीं घर न होने की शर्त पूरी करनी होगी।

 

तीन साल तक डंप पड़े रहे प्रोजेक्ट

 

आवास विकास परिषद के पास निजी बिल्डर की तरफ से 15 हजार घर बनाने के प्रस्ताव 2018 में ही आ गए थे। लेकिन तीन साल तक उक्त प्रस्ताव परिषद और उडा के बीच पत्राचार में ही उलझे रह गए।

 

अब आवास परिषद में नई टीम आने के बाद इनमें तेजी आई है। सचिव आवास शैलेश बगौली ने इन प्रोजेक्ट को पटरी पर लाने में विशेष मेहनत की। लेकिन इस बार कम से कम चार जगह बिल्डर और भू स्वामी के बीच पूर्व निर्धारित शर्तों पर मतभेद पैदा हो गए हैं।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top