नवरात्रि पर मठियाणा देवी मां के दर्शन कर पुण्य लाभ...... - UK News Network
आर्टिकल

नवरात्रि पर मठियाणा देवी मां के दर्शन कर पुण्य लाभ……

माँ मठियाणा भरदारी राजवंशों की कुल देवी….

उत्तराखंड : मां मठियाणा देवी का मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। यह मंदिर रुद्रप्रयाग जिले के सिलीगों गांव में स्थित है। माँ मठियाणा भरदारी राजवंशों की कुल देवी है। यहाँ आने के लिए रुद्रप्रयाग से तिलवाड़ा, घेघड़ होते पंहुचा जा सकता है। या फिर श्रीनगर से कीर्तिनगर ,बडियार गढ़ सौरखाल होते हुए डोंडा, चौरिया तक आकर भरदार सिलिगों से थोडा पैदल चलकर आप यहां पहुंच सकते है। सड़क मार्ग से मंदिर कि दूरी लगभग 2 किलोमीटर पैदल तय करनी पड़ती है।

मां मठियाणा देवी की पौराणिक मान्यता –

प्राचीन लोकमान्यताओं के अनुसार माँ मठियाणा सिरवाड़ी गढ़ के राजवंशों की धियान थी। इसका विवाह भोट यानि तिब्बत के राजकुमार से हुआ था। उनकी सौतेली माँ द्वारा ढाह वंश के कुछ लोगों की सहायता से उसके पति कि हत्या कर दी जाती है। इस घटना से आहत होकर सहजा तिलवाड़ा सूरज प्रयाग में सती होने जाती है। तब यहीं से मां प्रकट होती है।

देवी सिरवादी गढ़ में पहुंचकर दोषियों को दंड देती हैं। और जन कल्याण के निमित यहीं वास लेती हैं। हर तीसरे साल सहजा मां के जागर लगते हैं। जिसमें देवी की गाथा का बखान होता है। यहां देवी का उग्र रूप है, बाद में यही रूप सौम्य अवस्था में मठियाणा खाल में स्थान लेता है। यहीं से मां मठियाणा का नाम जगत प्रसिद्ध होता है।

नवरात्रि पर मां के दर्शन कर पुण्य लाभ के लिए यहां भक्तों का जमावड़ा रहता है। मठियाणा देवी माता शक्ति का काली रूप है। ये स्थान देवी का सिद्धि-पीठ भी है। यह भी कहा जाता है कि माता के अग्नि में सती होने पर भगवान शिव जब उनके शरीर को लेकर भटक रहे थे तब माता सती का शरीर का एक भाग यहाँ गिरा, बाद में इस भाग माता मठियाणा देवी कहा गया।

सड़क मार्ग – माँ मठियाणा माता का मन्दिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के सिलीगों गांव में स्थित है। यहां आने के लिए रुद्रप्रयाग से तिलवाड़ा, घेघड़ होते पहुंचा जा सकता है। सड़क मार्ग से मंदिर कि दूरी लगभग 2 किलोमीटर पैदल है।

रेल मार्ग – निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन हैं। यहाँ से माँ मठियाणा माता के मन्दिर दूरी लगभग 174 किलोमीटर हैं। यहाँ से मठियाणा माता के मन्दिर के लिए कार अथवा टैक्सी आसानी से मिल जाती हैं।

वायु मार्ग – निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है। यहाँ से मठियाणा माता मन्दिर की दूरी लगभग 189 किलोमीटर हैं। यहाँ से मठियाणा माता के मन्दिर के लिए टैक्सी भी उपलब्ध हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top