उत्तराखंड

सीआईएसएफ की ओर से चलाया जा रहा हिमालय अभियान..

सीआईएसएफ की ओर से चलाया जा रहा हिमालय अभियान
टीम में हैं 70 सदस्य शामिल, आज टीम चोपता में करेगी कूड़ा एकत्रित

रुद्रप्रयाग। स्वर्ण जयन्ती के अवसर पर केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) एवं बल के सदस्यों की ओर से हिमालय क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट निवारण एवं हम फिट तो इण्डिया फिट विषय पर एक नवम्बर तक नौ दिवसीय हिमालय अभियान चलाया जायेगा। अभियान की थीम सतत् विकास के लिए ठोस अपशिष्ट निपटान है और अभियान के तहत स्थानीय जनता के बीच पर्यावरण के बारे में जागरुकता लाने की पहल की जा रही है। अभियान का लक्ष्य है कि जनपद के उच्च हिमालयी क्षेत्रों से ठोस एवं अपषिष्ट कचरे को एकत्रित करके सही तरीके से निपटान किया जाय। टीम में 70 सदस्य शामिल हैं।

दस दिवसीय हिमालय अभियान की जानकारी देते हुए डीआईजी रघुवीर लाल ने बताया कि इस अभियान में साइकिलंग, टैªकिंग, कायाकिंग, राफ्टिंग की गतिविधियां शामिल हंै, जिसमें सुरक्षा बल के पुरुष एवं महिला कर्मचारी होंगे। शुक्रवार को टीम चोपता में कूड़ा एकत्रित करेगी और 27 अक्टूबर को सारी गांव मंे देवरियाताल में पैदल यात्रा के माध्यम से कूडे़ को एकत्रित करेगी। 29 को रुद्रप्रयाग पहुंचकर मंदाकिनी नदी में कायाकिंग करेगी। तत्पश्चात टीम अगस्त्यमुनि डिग्री काॅलेज में लडकियों को पिकेटी, तिरसिया, काली (एक प्रकार की फिलोपीन मार्शल आर्ट), हथियार हैंडलिंग का प्रदर्शन प्रस्तुत कर सुरक्षा बल में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 30 अक्टूबर को सीआईएसएफ साइकिल रैली टीम श्रीनगर के गढ़वाल विश्वविद्यालय पहुंचेगीं और 31 को टीम ब्यासी से शिवपुरी तक राफ्टिंग के माध्यम से पहंुचेगी।

इसके बाद एक नवम्बर को गंगाघाट, हरिद्वार पहुंचकर स्वच्छता अभियान में योगदान देगी। सीआईएसएफ हिमालय अभियान का समारोह हर की पैड़ी, हरिद्वार में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पीएन मीना, कमाण्डेंट सीआईएसएफ यतेन्द्र नेगी, एस्टिेंट कमाण्डेंट अशोकानन्दनी मोहांती सहित टीम के समस्त सदस्य उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top