केदारनाथ में चिनूक हेलीकॉप्टर की लैंडिंग वायुसेना का सफल परीक्षण..
उत्तराखंड

केदारनाथ में चिनूक हेलीकॉप्टर की लैंडिंग वायुसेना का सफल परीक्षण..

चिनूक हेलीकॉप्टर

केदारनाथ में चिनूक हेलीकॉप्टर की लैंडिंग वायुसेना का सफल परीक्षण..

उत्तराखंड : केदारनाथ धाम में अब एयरफोस के चिनूक हेलीकॉप्टर की लैडिंग हुई । जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लोनिवि (डीडीएमए) ने चिनूक की लैडिंग के लिए पहले से बने 100 मीटर लम्बे और 50 मीटर चौड़े हेलीपैड का विस्तार करते हुए पूरी तरह तैयार कर लिया है। जबकि इसी के करीब बड़ी मशीनों को उतारने के लिए 50-30 मीटर का कच्चा पैच तैयार किया गया है।

15 अक्टूबर से चिनूक द्वारा बड़ी मशीनें उतारे जाने की संभवना जताई जा रही हैं। केदारनाथ धाम में आपदा के बाद पहले नेहरु पर्वातारोहण संस्थान द्वारा पुनर्निर्माण कार्य के लिए भारी मशीनें उतारी गई। इसमें भी एयरफोर्स के एमआई 17 और एमआई 26 का प्रयोग किया गया। इसके बाद फिर से केदारनाथ में शेष कार्यो के लिए बड़ी मशीनों का उतारा जाना है इसके लिए चिनूक हेलीकॉप्टर की मदद ली जाएगी। इसके लिए केदारनाथ में जिस हेलीपैड पर सामान्य तौर पर हेलीकॉप्टर लैंड करते हैं वहां से जीएमवीएन के सभी स्टैक्चर हटा दिए गए हैं।

 

15 अक्टूबर से केदारनाथ में चिनूक की मदद से भारी मशीनें उतारे जाने की संभावना जताई जा रही हैं। इसके लिए एयरफोर्स की 4 सदस्यीय टीम केदारनाथ की रेकी कर रही है। बताया जा रहा है कि जल्द ही चिनूक की केदारनाथ में ट्रायल लैंडिंग की जाएगी। चिनूक हेलीकॉप्टर की लैंडिंग के लिए हेलीपैड तैयार कर लिया गया है। शासन द्वारा अग्रिम निर्देश का इंतजार किया जा रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top