उत्तराखंड

ग्राम पंचायत स्वीली-सेम में पौधरोपण

ग्राम पंचायत स्वीली-सेम में पौधरोपण , प्रकृति प्रेमी सतेन्द्र भंडारी हुए सम्मानित

रुद्रप्रयाग। भरदार पट्टी की ग्रामसभा स्वीली-सेम में वृहद पौध रोपण किया गया। इस मौके पर आंवला, बेहड़ा, संतरा, बांज, आम, भीमल आदि पौध रोपे गये। इस दौरान ग्राम सभा की ओर से पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे शिक्षक सतेन्द्र भंडारी को सम्मानित किया गया। ग्राम सभा स्वीली-सेम में पौध रोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा ने शिरकत की। उन्होंने ग्रामीणों को परंपरागत कृषि तथा विभागीय विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इसके अलावा कलस्टर आधार पर कृषि करने व कृषि यंत्रों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पौधे रोपण में जिन कृषकों द्वारा पौधों की देखभाल और सुरक्षा की जायेगी, उन्हें प्रति पौध 25 रुपये के हिसाब से प्रोत्साहन राषि दी जायेगी। साथ ही उन्होंने पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कर रहे प्रकृति प्रेमी शिक्षक सतेन्द्र भंडारी की प्रशंसा की और कहा कि वह अभी तक साठ गांवों में लगभग छह हजार पौध निशुल्क वितरित कर चुके हैं।

इस मौके पर प्रकृति प्रेमी और शिक्षक सतेन्द्र भंडारी ने ग्राम सभा को विभिन्न प्रकार के 120 पौध उपलब्ध कराई और भविष्य में भी पौध रोपण के लिए सहयोग की बात कही। उन्होंने कहा कि उनका मकसद यह है कि हमारी पूरी धरती हरी-भरी रहे। पेड़ लगाकर ही हम पर्यावरण को संरक्षित कर सकते हैं। कार्यक्रम का संचालन करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता कृष्णानंद डिमरी ने कहा कि षिक्षक श्री भंडारी के सहयोग से पहली बार पौधरोपण किया गया। भविष्य में भी उनके सहयोग लेकर वृहद पौध रोपण अभियान चलाया जायेगा। इस मौके पर श्री भंडारी का ग्राम सभा स्वीली-सेम की ओर से शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर पूर्व प्रधान ब्रहमानंद डिमरी, पूर्णानंद डिमरी, प्रकाश चन्द्र डिमरी, चैतराम डिमरी, राजेन्द्र प्रसाद डिमरी, उदेश डिमरी, हरि प्रसाद, द्वारिका प्रसाद, भागवत प्र्रसाद, नीरज, श्रीमती माहेश्वरी देवी, राजकुमारी आदि मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top