उत्तराखंड

अयोध्या पहुंचने पर राम का स्वागत…

अयोध्या पहुंचने पर राम का स्वागत

रुद्रप्रयाग। तल्लानागपुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत डुंग्री में चल रही रामलीला राम राजतिलक के साथ संपन्न हो गई है। इससे पूर्व राम की सेना के अयोध्या पहुंचने पर दर्शकों ने फूल एवं अक्षतों से उनका जोरदार स्वागत किया। अंतिम दिन रामलीला देखने के लिए दूर दराज क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे। गत 14 अक्टूबर को डुंग्री गांव में रामलीला का मंचन शुरू हुआ था।

11 दिनों तक चली रामलीला में राम जन्म से लेकर सीता स्वंयबर, राम वनवास, भरत मिलाप, लंकादहन, रावणवध समेत कई लीलाओं ने पात्रों ने बेहतर मंचन किया। राम के 14 वर्ष वनवास में बिताने के बाद जब आज अयोध्या वापस लौटे, तो वहां उपस्थित भक्तों ने राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान का फूल एवं अक्षतों से जोरदार स्वागत किया। तथा राम ने अपनी तीनों माताओं का आशीर्वाद लिया।

अंतिम दिन राम के हाथों हवन किया गया, जिसके बाद तिलक कर राम का राज्याभिषेक किया गया। अंत में राम सहित सभी रामलीला पात्रों ने उपस्थित दर्शकों को आशीर्वाद दिया। रामलीला देखने के लिए डुंगरी, चापड़, सेमलसारी, चोपड़ा, पाली, देवलख, वजूण, आदि सहित कही गांवों के दर्शक पहुंचे थे। रामलीला कमेठी के अध्यक्ष उम्मेद सिंह बुटोला ने रामलीला को सफल आयोजन पर समस्त ग्रामीणों का आभार जताया और आगे भी इसी तरह सहयोग की अपेक्षा की। इस अवसर पर विजय सिंह, प्रेम सिंह, रमेश सिंह, मनोहर सिंह, राजेन्द्र पुरोहित, नरेन्द्र सिंह, हर्षवर्धन, विनोद आदि उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top