उत्तराखंड

सरकारी विद्यालय के छात्रों ने लहराया परचम

अगस्त्यमुनि।   उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षा में सरकारी विद्यालयों ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है। शिक्षकों की कमी के बाबजूद संसाधनविहीन सरकारी विद्यालयों के छात्रों ने भी अपना परचम लहराया है। राजकीय आदर्श इण्टर कालेज अगस्त्यमुनि में इण्टर स्तर पर 97.5 तथा हाईस्कूल स्तर पर 73 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। इण्टर में कुल 40 छात्रों ने परीक्षा दी थी। जिसमें से 14 ने प्रथम श्रेणी तथा 25 ने द्वितीय श्रेणी प्राप्त की। हाईस्कूल में कुल 33 छात्रों में से छः ने प्रथम श्रेणी, 14 नेद्वितीय श्रेणी तथा चार छात्रों ने तृतीय श्रेणी प्राप्त की है।

ग्राम सौड़ भट्टगांव निवासी महेन्द्र बुटोला ने इण्टर में 82 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में प्राप्त स्थान प्राप्त किया। खास बात रही कि महेन्द्र ने यह सफलता बिना किसी ट्यूशन के पाई है वह भी हमेशा पांच किमी का सफर तय करके। विद्यालय के प्रधानाचार्य जेपी चमोला ने बताया कि विद्यालय में गणित, अंग्रेजी तथा जीवविज्ञान में प्रवक्ता न होने के बाबजूद छात्रों का उत्कृष्ट प्रदर्शन विद्यालय के शिक्षकों का अथक प्रयास दिखलाता है। उन्होंने इन शिक्षकों की कड़ी मेहनत एवं उन अभिभावकों का जिन्होंने संसाधन विहीन विद्यालय में अपने पाल्यों को पढ़ाने भेजकर उनपर अपना विश्वास जताया, का आभार प्रकट किया है।

राइंका कण्डारा में हाई स्कूल का परीक्षा परिणाम 95 प्रतिशत तथा इण्टर का परीक्षा फल 93 प्रतिशत रहा। हाईस्कूल में 40 में से 38 छात्र उत्तीण हुए जिसमें 12 छात्रो ंने प्रथम श्रेणी पाई है।। इण्टर में कुल 44 छात्रो ंमें से 41 उत्तीण हुए और 15 ने प्रथम श्रेणी प्राप्त की। हाई स्कूल में अमन गुसाई ने 81.6 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में टाॅप किया। जबकि इण्टर में अमन के बड़े भाई आलोक ने 81 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में टाॅप किया। दो सगे भाइयों द्वारा विद्यालय टाॅप करने पर एवं विद्यालय का परीक्षा परिणाम बेहतर रहने पर विद्यालय के प्रधानाचार्य पशुपति नाथ शाह एवं अध्यापक भानुप्रताप रावत ने छात्रों को बधाई देते हुए उनके शिक्षकों का आभार जताया है। दोनों होनहार छात्रो ंके पिता राइंका भीरी में प्रवक्ता पद पर कार्यरत हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top