उत्तराखंड

ग्रामीणों की आर्थिकी मजबूत करना सरकार का मकसद

 एकीकत आजीविका की ओर से किसान मेले का आयोजन 

रुद्रप्रयाग। उत्तराखण्ड ग्राम्य विकास समिति की एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना की ओर से अगस्त्यमुनि क्रीड़ा मैदान में दो दिवसीय किसान मेले का आगाज किया गया। शासन की परिकल्पना संकल्प से सिद्धि करे, साकार को केन्द्र में रखकर मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में किसानों तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाया जा रहा है।

आजीविका परियोजना द्वारा आयोजित किसान मेले का उद्देश्य विजन 2022 तक कृषकों की आय को दोगुना करने के लिए रणनीति तैयार कर कार्य करना है। इसके लिए जिला स्तर के सभी विभागों द्वारा कृषकों को तकनीकी सहयोग प्रदान किया जा रहा है, जिससे उत्पादन में वृद्धि आएगी। कृषकों द्वारा उत्पादित उत्पादन के लिए बाजार भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके लिए सरकार द्वारा हिलान्स नाम से उत्पादों की ब्रिक्री की जा रही है व कृषकों को अधिक काम मिल सके, इसके लिए अमेजन से टाईअप किया गया है। प्रथम दिवसीय किसान मेले में पहचान, एक्सल व उत्सव गु्रप द्वारा आजीविका परियोजना के कार्यों की जानकारी नुक्कड नाटक के माध्यम से उपस्थित उत्पादक समूह, प्रगतिशील कृषको, जनता को दी गई। एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना का उद्देश्य हर हाथ को काम दिलाना है, जिससे आय में सुधार हो। ग्रामीण बेरोजगारों को कृषि के माध्यम से स्वरोजगार उपलब्ध कराना है। आजीविका परियोजना गांव में स्वयं सहायता समूह गठित कर उनके उत्पादों को बाजार उपलब्ध कर उत्पादों के उचित दाम दिलाये जाते हंै, जिससे ग्रामीणों की आर्थिकी मजबूत होती है। मेले में आने वाले समस्त काश्तकार का डेटा तैयार किया जा रहा है।

आजीविका का उद्देश्य कृषि, उद्यान, पशुपालन, बागवानी, ईको टूरिज्म का रोल माॅडल तैयार करना है। खेती को उन्नत बनाने के लिए आजीविका के 12 संघों को समस्त उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हंै। आजीविका परियोजना की चन्दन सहकारिता स्वायत्ता समूह को व्यवसाय के लिए वाहन की चाबी दी गई। साथ ही लाटा बाबा, चन्दन सहकारिता समूह को बैंक द्वारा 10 लाख व मां मठियाणा, घडियाल देवता, नगेला, भीमसेन, उच्छाढंुगी स्वायत्त समूहों को दो-दो लाख के ऋण के सीसीएल की स्वीकृत के चैक वितरित किए गए। मेले में आजीविका संघों और उत्पादक समूह द्वारा बढचढकर भाग लिया गया। इस अवसर पर कृषि, पशुपालन, उद्यान, रेशम विभाग के साथ ही सहकारिता समूहों द्वारा स्थानीय उत्पादों के स्टाल लगाकर लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। इस मौके पर विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चैधरी, केदारनाथ मनोज रावत, नगर पंचायत अध्यक्ष अशोक खत्री, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, परियोजना प्रबन्धक डाॅ संजय सक्सेना, डाॅ केके मिश्रा, परियोजना निदेशक, सीपी जोशी सहित  स्थानीय जनता व अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top