उत्तराखंड

सरकार का मकसद किसानों की आर्थिकी मजबूत करना: सेमवाल

भटवाडी गांव में जड़ी बूटी के पौधों का निःशुल्क वितरण
मुख्यमंत्री जड़ी-बूटी योजना के तहत किसानों को बांटी पौंधें

रुद्रप्रयाग। भेषज विकास इकाई एवं जिला भेषज सहकारी विकास संघ के संयुक्त तत्वावधान में अगस्त्यमुनि विकासखण्ड के आदर्श गांव भटवाड़ी में मुख्यमंत्री जड़ी-बूटी योजना के तहत आठ किसानों को 1280 बड़ी इलायची की पौध एवं बीस किसानों को एक हजार बहेड़ा तथा दो सौ लेमन ग्रास के पौधे कृषि कार्य के लिए निःशुल्क वितरित किए गये।

इस अवसर पर संघ के प्रबंध निदेशक वाचस्पति सेमवाल ने कहा कि सरकार का मकसद किसानों की आर्थिकी को मजबूत करना है, इसलिए किसानों को जड़ी-बूटी की पौध को निःशुल्क दिया जा रहा है। कहा कि किसान जड़ी-बूटी की अच्छी तरह देखभाल कर अपना रोजगार चला सकते हैं। आज मार्केट में बड़ी इलायंची की बहुत डिमांड है। साथ ही बहेड़ा एवं लेमन ग्रास औषधी को हाथो हाथ लिया जाता है। अगर किसान सच्ची लगन व मेहनत से जड़ी-बूटी की पौधों का संरक्षण करेंगे, तो उनके लिए यह फायदेमंद साबित होगा। श्री सेमवाल ने किसानों को बड़ी इलायंची एवं बहेड़ा के पौधों की खेती के बारे में जानकारी देते हुए उत्साहवर्द्धन किया। बताया कि जो किसान जड़ी बूटी के पौधों को अपने खेतों में लगाना चाहते हैं वे सरकार की योजना के तहत पौध निःशुल्क उपलब्ध कर सकते हैं। अब तक जनपद में बड़ी इलायंची, बहेड़ा एवं लेमन ग्रास के सोलह हजार औषधीय प्रजाति के पौधों का निःशुल्क वितरण किया जा चुका है।

जिला भेषज समंन्वयक संजय कुमार ने बताया कि भेषज विकास इकाई के माध्यम से नौ हजार के बड़ी इलायची के पौधों का वितरण किया जा चुका है एवं आदर्श ग्राम टेमरिया में भी बड़ी इलायची के पौधों का वितरण किया जाना है। भेषज विकास इकाई ने बड़ी इलायंची की पौध ग्राम बैनोली जयप्रकाश सेमवाल एवं ग्राम पेलिंग परकंडी के राहुल नेगी के खेतों से क्रयकर वितरण किये। बहेड़ा एवं लेमन ग्रास की पौध संघ ने अपनी नर्सरी से ले जाकर किसानों को वितरित की। इस मौके पर ग्राम पंचायत भटवाड़ी की प्रधान श्रीमती नर्मदा देवी, वन पंचायत सरपंच श्रीमती इंदू देवी सहित कई कृषक मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top