उत्तराखंड

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण: कुंज बिहारी

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण…

लीड बैंक, आरसेटी, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने ग्रामीणों को दिये स्वरोजगार के टिप्स ..

ऊखीमठ ब्लाॅक के राइंका फाटा में लगाया एक दिवसीय जागरूरकता शिविर..

रुद्रप्रयाग। भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान एवं खादी ग्रामोद्योग आयोग के तत्वावधान में ऊखीमठ ब्लाॅक के राइंका फाटा में एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों ग्रामीणों ने भाग लेकर जानकारी हासिल की।

शिविर में खादी ग्रामोद्योग आयोग के राज्य निदेशक कुंज बिहारी ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्र एवं सरकार की ओर से ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ने के लिए विकास योजनाएं चलाई जा रही है, जिसका लाभ हरेक ग्रामीण व्यक्ति को उठाना चाहिए। कहा कि सरकार का मकसद है कि हर ग्रामीण के हाथों में रोजगार हो और हर घर की आर्थिक स्थिति में सुधार आए। ऐसे में विभिन्न विभागों के माध्यम से योजनाएं चलाकर लाभ दिया जा रहा है। बताया कि सरकार की यह एक महत्वकांक्षी योजना है, जिसके अन्तर्गत ग्रामीण विभिन्न गतिविधियों में स्वरोजगार कर सकते हैं। इसमें अनुदान की भी व्यवस्था है।

परियोजना अर्थशास्त्री एमएस नेगी ने ग्रामीणों को विकास विभाग, दीनदयाल उपाधाय ग्रामीण कौशल योजना, एनआरएलएम समूहों की जानकारी दी। जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक एसएस तोमर ने बैंकिंग एवं वित्तीय साक्षरता के बारे में बताया। आरसेटी संस्थान के निदेशक दिनेश चंद्र नेगी ने बेरोजगार युवक युवतियों को स्वरोजगार के अवसरों एवं वर्तमान में स्थानीय स्वरोजगार की जानकारी दी। कहा कि चारधाम यात्रा का मुख्य स्थल होने से जनपद में स्वरोजगार की अपार सम्भावनाएं हैं।

उन्होंने क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार कई स्वरोजगार की गतिविधियों पर ग्रामीणों से चर्चा की। ग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगार महिला एवं पुरुषों को आरसेटी के माध्यम से निःशुल्क प्रशिक्षण देकर व्यवसाय करने में बहुत मदद दी जायेगी। उन्होंने कहा की संस्थान की ओर से जनपद के विभिन्न गावों में जाकर स्वरोजगार एवं संस्थान द्वारा चलायी जा रही विभिन्न प्रशिक्षण की जानकारी दी जा रही है। कार्यक्रम का संचालन आरसेटी संस्थान के प्रशिक्षक वीरेन्द्र बत्र्वाल ने किया।

इस अवसर पर सहायक निदेशक खादी ग्रामोद्योग आयोग के राकेश गुप्ता, गजेन्द्र सिंह, सहायक विकास अधिकारी खादी ग्रामोद्योग आयोग देवेन्द्र दत्त जमलोकी, जिला परियोजना प्रबन्धक शैलजा राणा, ग्राम प्रधान खडिया त्रिलोक सिंह, रणवीर सिंह ग्राम प्रधान जामू, दुर्गा देवी, ग्राम प्रधान खाट सहित भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top