उत्तराखंड

पहाड़ बचाने के लिए आगे आएं युवा..

पहाड़ बचाने के लिए आगे आएं युवा..

क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में त्यूंखर की टीम रही विजेता..

 

 

 

उत्तराखंड: राजकीय इंटर कॉलेज बुढ़ना के खेल मैदान में आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में त्यूंखर की टीम विजेता रही। जबकि उपविजेता का खिताब चिरबिटिया टीम के नाम रहा। फाइनल मुकाबले में युवाओं से मुख़ातिब होने का अवसर मिला। हमने युवाओं से कहा कि युवाओं को अपने क्षेत्र के विकास के लिए आगे आना चाहिए। चिरबिटिया में नब्बे के दशक में स्थापित आईटीआई आज बंद हो गया है। इसके साथ ही कृषि महाविद्यालय का निर्माण आधा-अधूरा छोड़ दिया गया है। जखोली महाविद्यालय में बीएससी की कक्षाएं शुरू नहीं हो पाई हैं। एमए में महत्वपूर्ण फैकल्टी नहीं है। कई गांव आज भी सड़क मार्ग से अछूते हैं। स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल है। बड़ी संख्या में युवा रोजगार के लिए भटक रहे हैं। इस बार युवाओं को बदलाव के लिए आगे आना चाहिए।

 

 

युवाओं को सरकार से सवाल पूछना चाहिए कि आखिर राज्य बनने के बीस वर्षों में पहाड़ को मिला ही क्या है। अब हमें रोजगार के लिए पहाड़ छोड़ना पड़ रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए ऋषिकेश-देहरादून भागना पड़ रहा है। हायर एडुकेशन के लिए श्रीनगर-देहरादून जाना मजबूरी है। इसके लिए जिम्मेदार बारी-बारी से शासन कर रही भाजपा-कांग्रेस है। दोनों राष्ट्रीय दल पहाड़ को खोखला कर रहे हैं। पहाड़ बचाने के लिए युवाओं को मुखरता से आगे आना होगा।

 

 

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करते हुए त्यूंखर की टीम ने निर्धारित 12 ओवर में विपक्षी टीम चिरबिटिया को 133 रन का लक्ष्य दिया। चिरबिटिया की पूरी टीम लक्ष्य हासिल करने से पहले ही पवेलियन लौट गई। इस तरह त्यूंखर की टीम विजेता घोषित हुई। विजेता त्यूंखर और उपविजेता चिरबिटिया टीम को अतिथियों द्वारा ट्रॉफी भेंट कर पुरस्कृत किया गया। टूर्नामेंट में उम्दा प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज बिपिन को दिया गया। जबकि मैन ऑफ द मैच का ख़िताब अमन सिंह को मिला। बेस्ट बॉलर का ख़िताब सुमित को दिया गया।

 

इस मौके पर उक्रांद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भगत चौहान, व्यापार सभा मयाली के अध्यक्ष प्रेम प्रकाश कोठारी, उक्रांद आईटी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष अनिल राणा, आईटी प्रकोष्ठ के महामंत्री सुमित कठैत, उक्रांद युवा प्रकोष्ठ के संगठन मंत्री प्रिंस पंवार, समून फाउंडेशन के वोलियंटर अनिल नेगी, टूर्नामेंट के आयोजक भूपेंद्र सिंह, रूपेश गहरवार, दीपक गहरवार, मानवेन्द्र गहरवार, दीपक राणा, भूपेंद्र पंवार, करण पंवार, अर्जुन पंवार, प्रदीप पंवार, सुरेश कंडवाल, अंकित सिंह, विक्रम रावत, केड्सर नेगी, रविन्द्र सिंह, अजय सिंह, सुरेश भट्ट, कुलदीप सिंह सहित कई लोग मौजूद थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top