देश/ विदेश

आप भी अपना फ़ोन कर ले चेक, 1 करोड़ से ज्यादा फोन में हैं खतरनाक एंड्रॉइड एप..

आप भी अपना फ़ोन कर ले चेक, 1 करोड़ से ज्यादा फोन में हैं खतरनाक एंड्रॉइड एप..

देश-विदेश: आप भी अगर यूजर हैं तो आपको भी सावधान होने की जरूरत है। एक खतरनाक एप 1 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स के डिवाइस में मौजूद है। जिसका नाम बारकोड स्कैनर है। इसमें वायरस होने की जानकारी मिलते ही एप को गूगल प्ले स्टोर ने हटा दिया है। वायरस की पहचान साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी Malwarebytes ने की थी।

आपको बता दें कि यह एप गूगल प्ले पर सालों से मौजूद था। अब तक इसे 10 मिलियन (1 करोड़) से ज्यादा यूजर्स इंस्टॉल कर चुके थे। रिपोर्ट की मानें, तो यह डाउनलोड होने के बाद स्मार्टफोन के डिफॉल्ट ब्राउजर में विज्ञापन दिखाता था। कई यूजर्स का कहना था कि उनके ब्राउजर में अचानक एक वेबसाइट खुल जाती, जो फोन में Cleaner app इंस्टॉल करने की सलाह देती थी।

 

भले ही गूगल प्ले स्टोर से इस एप को हटा लिया गया हो, लेकिन जिन यूजर्स ने इसे डाउनलोड किया था उनके लिए अभी भी खतरा बना हुआ है। ऐसे में अगर आपने भी इस एप को डाउनलोड किया हो, तो तुरंत इसे अपने फोन से uninstall कर दीजिए। अगर आपको लग रहा है कि एप फोन में कहीं छिपा हुआ है और आपको मिल नहीं रहा तो इसके लिए AppChecker डाउनलोड करके बारकोड स्कैनर सर्च करें और डिलीट कर दें।

सिक्यॉरिटी फर्म का कहना है कि बारकोड स्कैनर शुरुआत में एक साधारण एप था, लेकिन पिछले साल मिले एक अपडेट के बाद यह खतरनाक रूप में बदल गया। यह अपडेट 4 दिसंबर को जारी किया गया था, जिसके बाद से एप ने स्मार्टफोन में एडवेयर भेजना शुरू कर दिया। अपडेट से पहले यह सालों तक यूजर्स के लिए काम करता रहा। एप का डिवेलपर LavaBird Ltd है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top