देश/ विदेश

Covid Vaccine को शक्तिशाली बनाने के ल‍िए अच्‍छी डाइट है जरूरी..

Covid Vaccine को

Covid Vaccine को शक्तिशाली बनाने के ल‍िए अच्‍छी डाइट है जरूरी..

वैक्‍सीन लगवाने के बाद क्‍या खाएं, और क्‍या नहीं..

देश-विदेश : भारत में कोरोना वायरस के टीकाकरण का महाभियान का दूसरा चरण शुरु हो चुका है। कोविड जैसी भयावह बीमारी की वैक्‍सीन आने से महामारी के अंत की उम्मीद तो जगी है, लेकिन सब कुछ इतनी जल्दी सामान्य नहीं होने वाला। इसलिए वैक्‍सीन लगने के बाद भी कोविड के प्रकोप से बचने के लिए अपनी कमर कस लें। वहीं कोविड वैक्‍सीन के कुछ दुष्प्रभाव भी देखे जा रहे हैं। वैक्‍सीन लगने के बाद कुछ लोगों में बुखार, शरीर में दर्द और चक्कर आने जैसी कई परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं।

 

 

आपको बता दें इसका सबसे बड़ा कारण है आपका इम्यून सिस्टम का कमजोर होना। ऐसे में यदि टीकाकरण के बाद इस तरह की समस्याएं हो रही हैं तो घबराएं नहीं बल्कि धैर्यता पूर्वक काम लें। इस दौरान आप अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें।

 

चिकन सूप..

चिकन सूप सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, तथा गले की खराश को दूर कर वायरल के इंफेक्शन को भी खत्म करता है। कोविड वैक्‍सीन लगने के बाद चिकन सूप का सेवन अवश्य करें। यह वैक्‍सीन से होने वाले दुष्प्रभावों को भी खत्म करता है।

 

 

इम्यून सिस्टम को बनाएं बेहतर..

कोविड वैक्सीन लगने के बाद ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है। इस दौरान आप तरल खाद्य पदार्थ का सेवन करें, जिसमें गाजर, चुकंदर, चिकन आदि सब्जियों के सूप का सेवन कर सकते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और कोरोना वैक्‍सीन से होने वाले दुष्प्रभावों को खत्म करने में भी सहायक होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक वैकसीन लगने के बाद तरल खाद्य पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है। यह जल्दी रिकवर करता है।

 

 

भूलकर भी ना करें शराब का सेवन..

कोविड का टीकाकरण होने के बाद कुछ दिनों तक भूलकर भी शराब का सेवन ना करें। यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है, जिससे आपको बुखार, खांसी और अन्य बीमारियों के होने की संभावना रहती है। तथा यह वैक्‍सीन लगने के बाद होने वाले असर को भी खत्म कर सकता है। इसलिए भूलकर भी शराब का सेवन ना करें।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top