उत्तराखंड की बेटी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में कराया नाम दर्ज... - UK News Network
उत्तराखंड

उत्तराखंड की बेटी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में कराया नाम दर्ज…

11 साल की रिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड….

एक मिनट के अंदर 21 बार किया निरालांबा चक्रासन….

उत्तराखंड : उत्तराखंड के हल्द्वानी में गौलापार, लछमपुर निवासी 11 वर्षीय रिया पलड़िया ने शनिवार को एक मिनट में 21 बार निरालांबा चक्रासन कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। इससे पहले एक मिनट में 14 बार ‘निरालांबा चक्रासन’ करने का रिकॉर्ड कर्नाटक की खुशी के नाम दर्ज था।

वैंडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के नेशनल हेड आलोक कुमार की निगरानी में रिया ने एक मिनट में 21 बार निरालांबा चक्रासन करके दिखाया। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के नेशनल हेड आलोक कुमार ने रिया के रिकॉर्ड बनाने की घोषणा करते हुए उन्हें प्रोविजनल सर्टिफिकेट दिया।

आलोक ने बताया कि रिया के ‘निरालांबा चक्रासन’ की वीडियो एक्सपर्ट जांच करेंगे। इसके 15 दिन बाद सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। रिया ने अपनी उपलब्धि का श्रेय माता हेमा पलड़िया, पिता नवीन पलड़िया और कोच अमित सक्सेना को दिया है। रिया ने बताया कि उनका लक्ष्य ओलंपिक जिम्नास्टिक में गोल्ड लाना है।

इस दौरान लालकुआं विधायक नवीन दुम्का, पूर्व ब्लॉक प्रमुख संध्या डालाकोटी, वैंडी स्कूल के डायरेक्टर विकल बवाड़ी, प्रधानाचार्य भावना, बवाड़ी, प्रगतिशील किसान नरेंद्र मेहरा, थानाध्यक्ष संजय जोशी, त्रिलोक नौला, प्रकाश गजरौला आदि थे। कोच अमित सक्सेना ने बताया कि रिया को वह करीब चार साल से प्रशिक्षण दे रहे हैं।

रिया हर रोज करीब 15 किमी की दूरी तय करके हल्द्वानी में मुखानी प्रशिक्षण के लिए पहुंचती है। कुंवरपुर में जनरल स्टोर चलाने वाले रिया के पिता नवीन पलड़िया ने कहा कि अब उन्हें उनकी बेटी से पहचाना जाएगा। यह सपना था, जो आज पूरा हुआ। परिवार में रिया का छोटा भाई सोहन, दादा शंकर दत्त पलड़िया और दादी बसंती देवी हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top