उत्तराखंड

गढ़वाल आयुक्त ने ली अधिकारियो की बैठक..

गढ़वाल आयुक्त ने ली अधिकारियो की बैठक..

उत्तराखंड: गढवाल मंडल आयुक्त रविनाथ रमन ने बुधवार को चमोली जनपद का भ्रमण कर क्लेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए जिला योजना, बाह्य सहायतित, बीस सूत्री कार्यक्रम, मुख्यमंत्री घोषणा, सीएम हेल्पलाइन, ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल, पीएम स्वानिधि एवं विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान मंडल आयुक्त ने विभिन्न विकास योजनाओं का धरातली निरीक्षण करते हुए जिला प्रशासन के नवचारी कार्यो की प्रशंसा भी की।

 

आयुक्त ने जिले में नवाचारी कार्यो के लिए जिला प्रशासन की सराहना करते हुए बधाई दी। कहा कि विषम भौगोलिक परिस्थितियों एवं विभागों में अधिकारियों की कमी के बावजूद जिले में कई अच्छे नवाचारी कार्य हुए है। आयुक्त ने कहा कि पिछले साल कोरोना की वजह से बहुत से लोग अपने घर गांव लौटे है और इससे हमारे कई उजडे गांव फिर से आवाद हो रहे है। यह हमारे लिए एक अच्छा अवसर है जब घर गांव लौटे लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित कर सके। कहा कि आने वाले समय में सरकारी योजनाओं की डिमांड बढेगी। साथ ही इस बार चारधाम यात्रा में भी बढोत्तरी होगी। इसके लिए भी जिला स्तर पर पूरी तैयारी करें।

 

जिला योजना के तहत जनपद में 84.36 प्रतिशत धनराशि व्यय करने पर आयुक्त ने संतोष व्यक्त किया। लेकिन लोक निर्माण विभाग द्वारा अभी तक सबसे कम 55.42 प्रतिशत धनराशि व्यय करने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि लोनिवि के कारण पूरे जिले की प्रगति खराब हो रही है। आयुक्त ने एसई लोनिवि को निर्देश दिए कि निर्माण कार्यो में तेजी लाते हुए जिला योजना से अवमुक्त धनराशि का शतप्रतिशत व्यय करना सुनिश्चित करें। जिले में मुख्यमंत्री की 189 घोषणाओं में से जिला स्तर पर 37 घोषणाएं लंबित है जिसमें से 27 घोषणाएं लोक निर्माण विभाग के पास लंबित है। इसको देखते हुए आयुक्त ने लोनिवि को निर्देश दिए कि 15 फरवरी तक लंबित घोषणाओं पर जिला स्तर से आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

 

साथ ही चेतावनी दी कि निर्धारित समय के बावजूद भी स्थिति में सुधार नही आया तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। आयुक्त ने कहा कि स्थानीय लोगों के विवाद के कारण जिन घोषणाओं की पूर्ति संभव नही हो पा रही है उनको स्थानीय विधायकगणों एवं जनप्रतिनिधियों के संज्ञान में लाए और अपने स्तर पर लंबित न रखते हुए निरस्तीकरण की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। वही जिलाधिकारी को यूपीआरएनएल के निर्माण कार्यो का भौतिक सत्यापन कराने को कहा।

 

कृषि एवं उद्यान विभाग को रूटीन तरीके से हटकर यहाॅ की भौगोलिक परिस्थितियों एवं पर्यावरण अनुकूलता के आधार पर नए ढंग से योजनाओं का क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। ताकि लोगों को ज्यादा लाभ मिल सके। वही लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के सभी पात्र लाभार्थियों को ऋण वितरण कराना सुनिश्चित करें। बद्री गाय घी प्रोडेक्ट तैयार करने और अमेजन पर इसकी मार्केटिंग करने को अच्छी पहल बताते हुए मंडल आयुक्त ने बद्री घी का उत्पादन बढाने पर जोर दिया। बीस सूत्री कार्यो की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने सभी विभागों को योजनाओं में तेजी लाते हुए हर हाल में जिले को ‘ए’ श्रेणी में लाने के निर्देश दिए।

 

वही वन विभाग को फायर सीजन के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार करने पर जोर दिया। कहा कि वनाग्नि घटनाओं की रोकथाम के लिए गांव के लोगों को भी आवश्यक प्रशिक्षण देकर जागरूक करें। बैठक में आयुक्त ने जल संस्थान, उद्योग, पशुपालन, मनरेगा आदि विभागों द्वारा संचालित विकास कार्यो की भी गहनता से समीक्षा की। बैठक के पश्चात आयुक्त ने पहाडी संग्रहालय, सांइस पार्क, उद्यान विभाग के आउटलेट, वेस्टू वंडर पार्क सहित विभिन्न नवाचारी कार्यो एवं विकास योजनाओं का धरातली निरीक्षण करते हुए जिला प्रशासन के नवचारी कार्यो की प्रशंसा की।वही मंडल आयुक्त ने गोपीनाथ मंदिर पहुॅचकर भगवान गोपीनाथ के दर्शन भी किए।

 

बैठक में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने गढ़वाल आयुक्त को अवगत कराया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए जिला योजना के अन्तर्गत अनुमोदित 4943.00 लाख धनराशि में से 4080.40 लाख विभागों को अवमुक्त की गई है। जिसमें से विभागों ने 84.36 प्रतिशत धनराशि अभी तक व्यय की गई है। जिले में नवचारी एवं विकास कार्यो की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि 40 विद्यालयों में ई-लर्निंग व्यवस्था शुरू की गई है। इसके अलावा स्कलों में स्मार्ट क्लास, माॅडल पेपर, कैरियर मार्गदर्शिका, संन्देशपरक वाॅल पेन्टिंग कराई गई है तथा 120 आंगनबाडी केन्द्रों में सभी संशाधन उपलब्ध कराते हुए माॅडर्न बनाया गया है। वही मेधावी युवाओं के लिए जिले में निःशुल्क प्रेरणा कोचिंग सेंटर का संचालन किया जा रहा है।

 

जनपद के 9 स्वास्थ्य केन्द्रों में लेबर रूम को भी माॅर्डन बनाया गया और जिला अस्पताल में तिमारदारों के ठहरने के लिए गेस्ट हाउस का निर्माण कार्य प्रगति पर है। किसान समूहों को 80 प्रतिशत सब्सिडी पर फार्म मशीनरी बैंक उपलब्ध कराकर लाभान्वित किए गए है। काश्तकारों के उत्पादों के विपणन के 7 ग्रामीण हाॅट, संडे बाजार एवं आउटलेट बनाए गए है। जिलासू एवं लंगासू को आयुर्वेदा सर्किट के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस दौरान जिलाधिकारी ने विभिन्न नवाचारी एवं विकास कार्यो की पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी।

 

बैठक में पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान, मुख्य विकास अधिकारी हसांदत्त पांडे, अघीक्षण अभियंता लेानिवि जीसी आर्या, डीएफओ अमित कंवर, एडीएम अनिल कुमार चन्याल, सीएमओ डा0 जीएस राणा, डीडीओ सुमन बिष्ट सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top