रणबांकुरों के अदम्य साहस में मिली आजादी.... - UK News Network
उत्तराखंड

रणबांकुरों के अदम्य साहस में मिली आजादी….

जिले के विभिन्न स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस…. 

10 जैकलाई बटालियन में कार्यक्रमों का आयोजन, स्कूली छात्राओं ने जवानों के हाथों में बांधा रक्षा सूत्र…. 

रुद्रप्रयाग। जनपद में स्वतंत्रता दिवस की 73 वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कलेक्ट्रेट परिसर पर ध्वजारोेहण किया। स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर योद्धाओं को नमन करते हुए कहा कि इन रणबांकुरों के अदम्य साहस से स्वतंत्रता प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा से करना चाहिए तभी भारत विकासशील देश से विकसित राष्ट्र की श्रेणी में शामिल होगा। भारत की युवा शक्ति का बेहतर मानव संसाधन के रूप में प्रयोग किया जाए, इसके लिए सभी को सजग होना पडेगा।

इस अवसर पर जिला कार्यालय सभागार मे स्वन्त्रता दिवस का सयोजन किया गया। गढ़ कला मंच पौड़ी की ओर से देशभक्ति के सुंदर गीतों के साथ ही जल संरक्षण, संवर्द्धन पर सुंदर नृत्य नाटिका प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री की घोषणाओं को बताया। इस दौरान स्वच्छ गौशाला, सुंदर गौशाला के विजेताओं, कृषि एवं कृषि सम्बद्ध क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों को सम्मानित किया गया। जनपद स्तर पर चार कृषकों को 25 हजार व विकासखंड स्तर पर चार कृषकों को 10 हजार की राशि दी गई।

जनपद के विकास एवं निर्माण कार्यो में अपना विषिष्ट योगदान देने वाले कुल 12 अधिकारी व कार्मिको को जिलाधिकारी पदक से सम्मानित किया गया। वहीं राजकीय इंटर कालेज रुद्रप्रयाग में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में परहीन राइंका रुद्रप्रयाग ने प्रथम स्थान, उषा त्रिवेदी गुरु रामराय तिलनी ने द्वितीय तथा शुधांशू शेखर राइंका रुद्रप्रयाग ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। लोकनृत्य में पहला स्थान अनूप नेगी मेमोरियल स्कूल, द्वितीय राबाइंका रुद्रप्रयाग एवम तृतीय स्थान राइंका रुद्रप्रयाग ने हासिल किया।

वहीं दूसरी ओर 10 जैकलाई बटालियन की ओर स्वतंत्रता दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किये गये, जिसमें जवानों ने अपनी प्रतिभा को प्रदर्षित किया। कार्यक्रम के दौरान नगर मुख्यालय के सरस्वती विद्या मंदिर की छात्राओं ने जवानों के हाथों में रक्षासूत्र बांधा। सेना के जवानों ने स्कूली छात्राओं को उपहार भेंट किये। इस मौके पर कर्नल विवेक जामदार, लेफ्टिनेंट कर्नल अभिषेक, मेजर किरण, केप्टन करण सिंह, सूबेदार मेजर मुखतार अहमद, नायक नरेश कुमार सहित कई जवान मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top