देश/ विदेश

गुड न्यूज़- देशभर में आज से 18 साल से अधिक आयु के लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगेगी..

गुड न्यूज़- देशभर में आज से 18 साल से अधिक आयु के लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगेगी..

देश-विदेश: केंद्र सरकार ने देशभर में 21 जून सोमवार यानि आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से हर राज्य में 18 साल से ऊपर की आयु के सभी नागरिकों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन मुहैया कराएगी। केंद्र सरकार के इस फैसले से कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान में तेजी आएगी। जिसका पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। एक और अहम बात यह है कि अब कोविन एप पर पहले से पंजीकरण कराना अनिवार्य नहीं है।

देश में तेजी से टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार ने बीते दिनों देशभर में मुफ्त वैक्सीनेशन का फैसला किया था। जिसमें सोमवार यानि आज से देशभर में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीके लगाए जाएंगे।जिसके लिए अब राज्यों को वैक्सीन निर्माताओं से टीके खरीदने नहीं पड़ेंगे। अब केंद्र सरकार टीके खरीदकर राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को निशुल्क देगी। आपको बता दें कि पूरी दुनिया की नाक में दम करने वाली कोरोना महामारी से निपटने में टीकाकरण ब्रह्मास्त्र के रूप में सामने आया है। विश्वभर में कोविड-19 टीकाकरण का काम जारी है। भारत में करीब 30 लाख लोगों को रोज टीके लगाए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में इसकी गति और तेज होगी।

 

16 जून को हुई थी टीकाकरण की शुरुआत..

देश में 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। इस पहले चरण में 16 जनवरी से 30 अप्रैल तक केंद्र सरकार ने टीका निर्माता कंपनियों से 100 फीसदी टीके खरीदकर राज्यों को दिए निशुल्क दिए थे। इस चरण में फ्रंट लाइन वर्करों व 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाए गए थे। इसके बाद एक मई से टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हुआ था। इसमें केंद्र ने 50 फीसदी टीके खरीदे व बचे हुए राज्यों व निजी अस्पतालों ने सीधे खरीदे।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार वापस पुरानी नीति पर इसलिए अमल को तैयार हुई, क्योंकि कई राज्यों ने कहा कि उन्हें टीके खरीदने, उनके लॉजिस्टिक प्रबंधन व धन का प्रबंधन करने में कठिनाई आ रही है। इससे राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम भी प्रभावित हो रहा था। जिसके बाद से केंद्र सरकार ने 21 जून से देशभर में निशुल्क टीकाकरण का एलान किया है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास 3.06 करोड़ से अधिक कोविड-19 रोधी टीके उपलब्ध हैं। उन्हें अगले तीन दिनों में 24.53 लाख से अधिक टीके मिलेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top