देश/ विदेश

कोरोना वैक्सीन के नाम पर फ्रॉड, फोन करके मांग रहे आधार और ओटीपी..

कोरोना वैक्सीन के नाम पर फ्रॉड, फोन करके मांग रहे आधार और ओटीपी..

देश-विदेश: कोरोना वायरस के खिलाफ जहां देश में वैक्सीनेशन का काम जोर-शोर से शुरू हो गया है, वहीं जालसाजों ने वैक्सीनेशन के नाम पर धोखाधड़ी का नया खेल शुरू कर दिया है। केंद्र सरकार ने देशभर के लोगों को कोविड वैक्सीन ओटीपी स्कैम से सर्तक रहने की सलाह दी है। जालसाज लोगों को फोन करके कोरोना वैक्सीन के नाम पर आधार कार्ड नंबर और ओटीपी मांग रहे हैं।इस तरह की किसी भी कॉल पर भरोसा न करें।

 

कुछ जालसाज लोग अपने को ड्रग अथॉरिटी ऑफ इंडिया से बताते हैं। और फिर कॉल करके (खासकर बुजुर्गों को) बताते हैं। वे कोविड वैक्सीन वितरण के नाम पर वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड और एक ओटीपी मांगते हैं। आपकी इस जानकारी का इस्तेमाल ठगी के लिए किया जा सकता है। इसलिए किसी को भी फोन पर इस प्रकार की जानकारी न दें।

 

अगर आप ओटीपी जैसी जानकारी दे देते हैं, तो जालसाज आपके आधार से लिंक बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं। सरकार की मानें, तो ड्रग अथॉरिटी ऑफ इंडिया नाम का कोई विभाग ही नहीं है। यह पूरी तरह फर्जी है। हालांकि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया नाम का संगठन जरूर है जो देश में दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की अनुमति और लाइसेंस के होता है।

 

इस तरह भी हो रहे फ्रॉड..

सिर्फ फोन के जरिए ही नहीं, लोगों को ईमेल के जरिए भी चूना लगाया जा रहा है। कई जालसाज लोगों को ईमेल भेजकर वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के नाम पर एक फॉर्म भरवा रहे हैं, जिसमें उनकी पर्सनल जानकारी मांग ली जाती है। सिर्फ क्रेंद्र सरकार ही नहीं, कई राज्यों की सरकार और स्थानीय पुलिस भी लोगों को इस तरह के फ्रॉड से बचकर रहने की सलाह दे रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top