उत्तराखंड

दून पहुंची पहली इलेक्ट्रिक बस, हफ्तेभर में होगा ट्रायल..

दून पहुंची पहली इलेक्ट्रिक बस, हफ्तेभर में होगा ट्रायल..

उत्तराखंड: देहरादून शहर में शुरू होने वाली इलेक्ट्रिक बसों का किराया और रूट तय करने के लिए आज बृहस्पतिवार को परिवहन विभाग और स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों की बैठक होगी। आकर्षक स्वरूप वाली इलेक्ट्रिक बसों को लेकर दून का इंतजार खत्म हो गया है। पहली इलेक्ट्रिक बस दून पहुंच चुकी है और हफ्तेभर में दून की सड़कों पर इसका ट्रायल भी शुरू कर दिया जाएगा। अभी परिवहन विभाग में इसकी पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। कुल तीन रूट पर बस का ट्रायल होगा और प्रदर्शन के आधार पर चरणवार कुल 30 बसें मंगाई जानी हैं।

पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड में देश की सबसे बड़ी ई-बस कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक बसों का संचालन करेगी। बसों के संचालन के लिए कंपनी को 65 रुपये प्रति किलोमीटर भुगतान किया जाएगा। बसों से किराये के रूप में जो आय प्राप्त होगी, वह स्मार्ट सिटी कंपनी को मिलेगा।

 

 

हालांकि, अभी किराया तय नहीं किया गया है। अभी भले ही एक बस का संचालन ट्रायल के रूप में किया जाएगा, मगर सभी प्रमुख बस स्टॉपेज पर बस का रूट बताने वाले इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड लगा दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि बसों में परिवहन निगम के चालक व परिचालक सेवाएं देंगे और परिवहन निगम को भी प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान किया जाएगा। बस को एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसमें 26 सीट हैं और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए व्हीलचेयर के साथ हाइड्रोलिक रैंप भी हैं। बस में ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम के साथ इमरजेंसी बटन, मोबाइल चार्जिंग सिस्टम समेत कई सुविधाएं हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top