उत्तराखंड

जंगल में आग बेकाबू वन संपदा धू धू करके जलने…..

वन मंत्री के गृह क्षेत्र के जंगल में आग बेकाबू…

कई किलोमीटर तक फैली लपटें…

श्रीकोट के ऊपर जंगल मे लगी है आग….

उत्तराखंड : शुक्रवार को उत्तराखंड के वन मंत्री हरक सिंह रावत एक ओर अपने गृह क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे। वहीं उनकी नजरों के ठीक सामने बेस अस्पताल श्रीकोट के ऊपर जंगलों में लगी आग बेकाबू हो गई।

हालांकि वन विभाग ने टीम भेजकर आग बुझाने की कोशिश की। लेकिन वह तेज हवा और आग की लपटों के सामने बेबस नजर आई। देखते ही देखते आग ने एक किलोमीटर से ऊपर के क्षेत्र को चपेट में ले लिया।

श्रीनगर और श्रीकोट के आसपास के जंगलों में आए दिन आग लगने की घटना होती रहती है। शुक्रवार सुबह श्रीकोट पंपिंग पेयजल योजना के स्टोरेज टैंक के समीप अचानक धुंआ उठा।

जिससे लगता है कि किसी ने यहां आग सुलगाई। कुछ ही देर में आग तेजी से फैल गई। आग में वन संपदा धू धू करके जलने लगी। आग विकराल होने पर जंगल में मवेशी  ले गए लोग किसी तरह वापस लौटे। प्रभागीय वनाधिकारी संतराम ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलते ही टीम को मौके पर भेज दिया गया।

उनकी मदद के लिए दूसरी टीम भी भेजी जा रही है। इस साल ठीक ठाक बारिश होने और लॉक डाउन के दौरान पर्यावरण में सुधार होने की वजह से दावानल की घटनाएं कम हुई हैं। पिछली बार इस समय तक लगभग 2 हजार हेक्टयर जंगल आग में जली थे।

इस बार अभी तक लगभग डेढ़ सौ हेक्टयर जंगल ही जला है। डीएफओ स्तर पर लगातार इसकी मोनिटरिंग चल रही है। वन पंचायतों के माध्यम से आग बुझाने का कार्य चल रहा है। हमारी कोशिश है कि आग फैले नहीं।
-डा. हरक सिंह रावत , वन मंत्री उत्तराखंड सरकार

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top