जो पहाड़ियां बर्फ से ढकीं रहती थीं, वहां धू-धूकर जल रहे जंगल...
उत्तराखंड

जो पहाड़ियां बर्फ से ढकीं रहती थीं, वहां धू-धूकर जल रहे जंगल…

पहाड़ियां बर्फ

जो पहाड़ियां बर्फ से ढकीं रहती थीं, वहां धू-धूकर जल रहे जंगल…

उत्तराखंड : जनवरी माह में जो पहाड़ियां बर्फ से ढकीं रहती थीं, वो इन दिनों आग से जल रही हैं। उर्गम घाटी, पीपलकोटी, बछेर, पोखरी, घाट और नंदप्रयाग क्षेत्र में जंगल आग से जल रहे हैं। केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के अंतर्गत अभी तक 11.5 हेक्टेयर और बदरीनाथ वन प्रभाग में लगभग 5 हेक्टेयर जंगल आग से जल चुके है।

 

फायर सीजन से पहले ही जंगलों में लगी आग से वन अधिकारी भी चिंतित हो गये हैं। केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के डीएफओ अमित कंवर ने कहा है कि लंबे समय से बारिश न होने के कारण सूखी घास पर आसानी से आग लग रही है और आग रुकने का नाम नहीं ले रही है। उर्गम घाटी में आग अब दूर क्षेत्रों में भी पहुंच गई है, जबकि पीपलकोटी जैसाल के जंगलों में तीन दिनों से लगी आग चट्टानी भाग तक पहुंचे जाने के बाद अपने आप बुझ गई है।

 

देवाल ब्लाक के जंगल तीन दिन से जल रहे…

ब्लॉक के फैटी, दूना, ओडर, सिलंगी सहित कई गांवों के आसपास की वन और सिविल भूमि पर तीन दिन से आग लगी है। आग से सैकड़ों नाली वन भूमि जलकर नष्ट हो गयी है। ओडर के क्षेपंस पान सिंह, लिंगड़ी के राजेंद्र सिंह ने कहा है कि जंगलों में आग लगने से चारों तरफ दुआं छाया गया है। हालांकि वन विभाग के कर्मचारी आग बुझाने की पूरी कोशिश कर रहे है, लेकिन चट्टानी क्षेत्र होने के कारण आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया है। रेंजर टीएस बिष्ट ने लोगों से आग बुझाने में मदद मांगने की गुजारिश की है.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top