उत्तराखंड

फिक्की फ्लो उत्तराखंड चैप्टर  ने महिला आरक्षण विधेयक पास होने पर मुख्यमंत्री धामी का जताया आभार..

फिक्की फ्लो उत्तराखंड चैप्टर  ने महिला आरक्षण विधेयक पास होने पर मुख्यमंत्री धामी का जताया आभार..

 

 

 

 

 

देहरादून: फिक्की  फ्लो   उत्तराखंड चैप्टर  के महिला सदस्यों  ने महिला आरक्षण विधेयक पास होने पर मुख्यमंत्री धामी का आभार जताया ।  फिक्की  फ्लो   उत्तराखंड चैप्टर की अध्यक्ष डॉ  नेहा शर्मा ने कहा कि यह ऐतिहासिक महिला आरक्षण विधेयक महिलाओं के सशक्तिकरण में मील का पत्थर साबित होगा।  इस विधेयक के पास होने से  प्रदेश की मातृ शक्ति का विश्वास पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व वाली  सरकार  में बढ़ेगा । उनके इस कदम के लिए प्रदेश की  सभी महिलाएं  उनका  हार्दिक अभीनन्दन  करती हैं।

प्रदेश सरकार सशक्त महिला से आगे बढ़े  समाज की भावना को आत्मसात करते हुए महिला हितों के लिए हमेशा संवेदनशील एवं क्रियाशील रही है। अब इस विधयेक के पास होने पर  महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का लाभ मिलेगा जो उनको आर्थिक व सामाजिक रुप से और अधिक सशक्त बनाने वाला साबित होगा।   महिलाओं के लिए सामाजिक न्याय, अवसर की समानता, जीवन स्तर में सुधार तथा लोक नियोजन में लैंगिक समानता के उद्देश्य से लाए इस विधेयक से सरकार उत्तराखंड में मातृशक्ति के हितों के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रतिबद्ध दिखती है।

फिक्की फ्लो उत्तराखंड चैप्टर प्रदेश में कई वर्षो से महिला उद्यमियों , महिला स्वयं सहायता समूहों और प्रदेश  के विभिन्न एनजीओ से जुड़ी महिलाओं को आत्मनिर्भर, आर्थिक और सामाजिक  रूप से सशक्त  बनाने के लिए प्रयासरत है। उत्तराखंड के निर्माण में राज्य की महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान है और  विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले इस राज्य में मातृशक्ति का सम्मान करते हुए उन्हें सरकारी नौकरियों में  क्षैतिज आरक्षण  के लाभ दिया गया है।   मुझे  पूर्ण विश्वास है कि  निश्चित ही प्रदेश की महिलायें  अब और  सशक्त , आत्मनिर्भर बनेगी।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top