उत्तराखंड

चीन के सैनिक बोर्डर क्रॉस करेंगे तो गोली मार देना : कर्नल कोठियाल

छात्राओं ने बांधी सैनिकों को राखियां

राजकीय पूर्व माध्यमिक स्कूल में आयोजन

कर्नल अजय कोठियाल ने दिये नौनिहालों के सवालों के जवाब

देहरादून। राजपुर स्थित राजकीय पूर्व माध्यमिक स्कूल में रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर नेहरू इंस्टीट्यूट आफ माउंटेनयरिंग (निम) के प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल भी मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे। स्कूल की नन्हीं छात्राओं ने कर्नल कोठियाल और अन्य सैनिकों को राखी बांधी। इस अवसर पर कर्नल कोठियाल ने छात्र-छात्राओं के मासूम सवालों के जवाब भी दिये। उन्होंने बच्चों से कहा कि चीन को सबक सिखाना है तो सेना में आना होगा।

कर्नल कोठियाल ने स्कूली बच्चों को देशभक्ति की बात बतायी। उन्होंने अपने स्कूली दिनों को याद किया। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं और उनमें से कोई देश का सिपाही, डाक्टर, शिक्षक या इंजीनियर बनेंगे।

उल्लेखनीय है कि यह स्कूल एक मिसाल है। इस स्कूल में पढ़ने वाले अधिकांश बच्चों के एकल अभिभावक हैं या दोनों ही नहीं हैं। इस स्कूल का संचालक प्रधानाचार्य हुकुम सिंह उनियाल व सामाजिक संस्थाएं मिल कर कर रही हैं। स्कूल के बच्चों ने कर्नल कोठियाल से सेना में भर्ती होने के सवाल पूछे। चमोली निवासी सातवीं कक्षा के छात्र गोविंद ने पूछा कि क्या वह सेना में जा सकता है तो कर्नल कोठियाल ने कहा कि जरूर। उन्होंने कहा कि चमोली में चीन के सैनिक यदि बार्डर क्रास करेंगे तो वह उनको गोली मार सकेगा। नौंवी की छात्रा अंजलि ने जानना चाहा कि क्या सेना में लड़कियां भी जा सकती हैं, तो कर्नल कोठियाल ने कहा कि सेना तो लड़कियों को खूब प्रोत्साहित कर रही है।

उन्होंने कहा कि सेना में लड़कियों के लिए अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने स्कूल में लड़कियों को करियर को लेकर एक लेडी आर्मी आफिसर को भेजने की बात कही। इस बीच एक छात्रा ने पूछ लिया कि लड़ाई क्या होती है? कर्नल कोठियाल ने बच्चों को समझाया कि राजपुर रोड पर दो लोग लड़ते हैं तो गुंडे कहलाते हैं, पलटन बाजार में दो ग्रुप लड़े ंतो बदमाश कहलाते हैं, लेकिन सीमाओं पर अपने देश और स्वाभिमान के लड़ेंतो सैनिक कहलाते हैं। देश के लिए लड़ना और मर मिटना ही देशभक्ति है और सैनिक का यही काम है कि वह देशरक्षा करें। देश के लिए जान देने पर वह शहीद कहलाता है।

इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य हुकुम सिंह उनियाल ने स्कूल के बारे में विस्तार से बताया। छात्राओं ने कर्नल कोठियाल, सूबेदार मेजर तेजपाल सिंह, हवलदार रंजीत सिंह व अन्य गणमान्य लोगों को राखी पहनाई। इस अवसर पर मेमोरी गुरु संजय पाॅल, योगेंद्र रावत, संजय बिष्ट आदि प्रमुख लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top