उत्तराखंड

ग्रामीण क्षेत्रो में हाथी का आतंक..

ग्रामीण क्षेत्रो में हाथी का आतंक..

ग्रामीण क्षेत्रो में हाथी का आतंक..

उत्तराखंड : उत्तराखंड में आये दिन जंगली जानवरों के हमले की खबर सामने आ रही हैं। ऐसी ही घटना मालधन के ग्राम पटरानी क्षेत्र से आयी हैं। दो दिन पहले घर से निकले बुजुर्ग का मंगलवार को जंगल में शव मिला। मृतक के सिर और हाथों पर हाथी के कुचलने के निशान मिले हैं। आशंका है ग्रामीण को हाथी ने कुचलकर मारा है। रविवार सुबह ग्राम कारगिल पटरानी मालधन निवासी किसान नैनराम (68) पुत्र वीरराम घर से बिना बताए पटरानी जंगल की ओर गया था। देर शाम तक वह नहीं लौटा तो परिजनों ने तलाश शुरू कर दी। पुलिस को भी सूचना दी गई थी। मंगलवार सुबह ग्रमीणों को तराई पश्चिम वन प्रभाग के जंगल में एक व्यक्ति का शव मिला। घटना के बाद मालधन के लोगों ने कड़ा रोष जताया। उन्होंने वन विभाग के समक्ष वन्यजीवों से सुरक्षा की मांग की है।

 

 

वन अधिकारियों और पुलिस ने उसकी शिनाख्त की। मालधन चौकी इंचार्ज जगवीर सिंह ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। नैनराम के दो बच्चे हैं। आमपोखरा रेंजर विपिन डिमरी ने बताया कि बुजुर्ग का शव घर से ढाई सौ मीटर दूर मिला है। देखने से लग रहा है कि उसे हाथी ने पैर से कुचला है। मृतक के सिर-हाथ, पैर में चोट के निशान हैं। सिर कुचला है। घटना स्थल पर एक हाथी के पैरों के निशान भी हैं।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मुआवजे की कार्रवाई होगी। घटना स्थल के आसपास गश्त बढ़ा दी गई है। हाथी ने चार सालों में 30 वाहनों पर हमला किया और कई को क्षतिग्रस्त कर दिया। बीते दो माह में दो लोग हाथियों का शिकार बने हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top