उत्तराखंड

आजादी के 70 सालो बाद बिजली से रोशन हुवा चमोली जिले का ये गांव…

आजादी के 70 सालो बाद बिजली से रोशन हुवा चमोली जिले का ये गांव…

चमोली जिले के देवाल के घेस गांव में आजादी के सात दशक बाद बिजली पहुंची..

मुख्यमंत्री ने आयोजित कार्यक्रम में जब बिजली का स्वीच ऑन किया तो ग्रामीणों के चेहरे खुशी से चमक उठे..

चमोली : रविवार का दिन चमोली जिले के देवाल के घेस गांव के लिए ऐतिहासिक रहा। आजादी के सात दशक बाद इस गांव में बिजली पहुंची। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को देवाल विकासखंड के गांव घेस में आयोजित कार्यक्रम में जब बिजली का स्वीच ऑन किया तो ग्रामीणों के चेहरे खुशी से चमक उठे। हिमनी, बलाण व रामपुर तोरती गांवों में भी विद्युतीकरण होना है। उन्होंने कुटकी महोत्सव का भी शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य राज्य के सबसे दूरस्थ गांव का विकास करना है। उन्होंने भांग सहित औषधीय पादपों की खेती को प्राथमिकता देने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि घेस को एक मॉडल गांव बनाया जाएगा, जिसके लिए उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी चमोली को निर्देश दिए हैं।

कहा कि सरकार का मुख्य लक्ष्य किसानों की आय बढ़ाने के लिए क्षेत्र के दूरस्थ गांवों में जड़ी-बूटी, मटर, भांग की खेती को प्रोत्साहित किया जाएगा। घेस में मटर व जड़ी-बूटी की खेती से किसानों की आय में लगातार इजाफा हो रहा है। पिछले वर्ष यहां किसानों ने 55 लाख रुपये का मटर बेचा और अब तक 25 लाख रुपये की मटर बाजारों में पहुंच चुका है। इस मौके पर उन्होंने भांग की खेती की उपयोगिता पर विस्तार से प्रकाश डाला और कहा कि भांग का संपूर्ण पौधा औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके रेशों से आठ प्रकार के उत्पादन तैयार किए जा सकते हैं। उन्होंने कीड़ा जड़ी विपणन के लिए सरल नीति बनाए जाने की बात रखी, जिससे क्षेत्रीय लोग इसका दोहन कर सकते हैं।

इस दौरान उन्होंने राइंका घेस में दो कक्ष निर्माण की घोषणा करते हुए दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत गांव में विद्युतीकरण, घेस में जड़ी-बूटी ड्राईन सैड, घेस में कृषि विपणन केन्द्र, गेरुघाना पेयजल योजना, आयुर्वेदिक चिकित्सालय भवन का लोकार्पण किया। घेस पहली बार पहुंचे केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने कहा कि घेस को आयुष ग्राम बनाने के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी। घेस में नेशनल आयुष इंस्टीटयूट बनाने पर भी विचार होगा। इस मौके क्षेत्रीय विधायक मुन्नी देवी शाह, जिलाधिकारी चमोली स्वाति एस भदौरिया, एसपी तृप्ति भट्ट, ग्राम प्रधान नरेंद्र बिष्ट, शेर सिंह, गुलाब सिंह और अर्जुन बिष्ट, कृपाल सिंह, केशर सिंह, सुदर्शन सिंह, रिपुदमन सिंह, आनंद सिंह, सोभन खत्री, खडग़ सिंह आदि मौजूद थे।

कार्यक्रम में प्रदेश मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. हरपाल सिंह नेगी की लिखित पुस्तक उत्तराखंड की जड़ी-बूटी का विमोचन भी किया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top