उत्तराखंड

उत्‍तराखंड में चुनाव आचार संहिता से पहले हुए शिक्षकों के सभी तबादले बहाल ..

उत्‍तराखंड में चुनाव आचार संहिता से पहले हुए शिक्षकों के सभी तबादले बहाल ..

उत्‍तराखंड में चुनाव आचार संहिता से पहले हुए शिक्षकों के सभी तबादले बहाल ..

 

उत्तराखंड  : उत्तराखंड  में बीती जनवरी में चुनाव आचार संहिता से पहले बड़े पैमाने पर हुए शिक्षकों के तबादलों को सरकार ने फिर बहाल कर दिया। अपर सचिव शिक्षा दीप्ति सिंह ने गुरुवार को डीजी शिक्षा बंशीधर तिवारी को शिक्षक-कार्मिकों को तबादलों के अनुसार ज्वाइन कराने को कहा है। हालांकि चंपावत में उपचुनाव की वजह से आचार संहिता लागू होने के चलते इस प्रक्रिया पर रोक रहेगी।

सरकार ने गत जनवरी में माध्यमिक और बेसिक के छह सौ से ज्यादा शिक्षकों के तबादले करते हुए मनचाही पोस्टिंग दे दी थी। ये तबादले आचार संहिता से ठीक पहले किए गए थे। बाद में आचार संहिता लगने पर तत्कालीन शिक्षा सचिव आर.मीनाक्षीसुंदरम ने तबादलों के अमल पर रोक लगा दी थी। तबादले रद्द होने से नाराज शिक्षक पिछले काफी समय से सरकार पर दबाव बनाए हुए थे। इसे देखते हुए सरकार ने अब सभी तबादलों से रोक हटा दी।

हुआ था विवाद..

आचार संहिता से पहले सरकार ने इफरात में शिक्षकों के तबादले किए थे। इसके तहत आठ सूचियां जारी कर छह सौ से ज्यादा शिक्षकों के तबादले किए गए थे। उस समय इन तबादलों की काफी चर्चा भी हुई थी। कई शिक्षकों को पूरे जनपद में नियुक्ति देने के आदेश दिए गए थे तो कई के नाम के आगे सात-सात विकल्प तक दर्ज किए गए थे।

शिक्षक संघ सदस्यता अभियान शुरू करे..

राजकीय शिक्षक संघ के दो साल से लंबित संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है। शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने संघ के अध्यक्ष कमल किशोर डिमरी और महामंत्री डॉ. सोहन सिंह माजिला को संघ के बायलॉज के अनुसार कार्यवाही आरंभ करने के निर्देश दे दिए। कहा कि, सदस्यता अभियान की प्रक्रिया पूरी करने के बाद निदेशालय को भी अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि सदस्यता अभियान के बारे में शिक्षकों के बीच व्यापक प्रसार प्रसार किया जाएगा।

ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को भी मिलेगी गाड़ी की सुविधा..

सरकार शिक्षा विभाग में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (बीईओ) को भी गाड़ी देगी। शिक्षा मंत्री डा.धन सिंह रावत ने गुरुवार को विभागीय समीक्षा करते हुए इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही प्रधानाचार्य और एलटी-प्रवक्ता के प्रमोशन की प्रक्रिया को भी जल्द पूरा करने के लिए कहा।

शिक्षा निदेशालय में समीक्षा के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि वाहन के लिए पात्र सभी अधिकारियों को सुविधा दी जाए। प्रमोशन प्रक्रिया में आ रही सभी दिक्कतें भी जल्द दूर की जाएं। इसके साथ ही उन्होंने राजीव नवोदय विद्यालयों की नियमावली बनाने, एससीईआरटी के ढांचे का जल्द गठन करने के भी निर्देश दिए। मंत्री ने शैक्षिक गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को नियमित रूप से स्कूलों का मुआयना करने को भी कहा। बैठक में शिक्षा सचिव रविनाथ रमन, डीजी-शिक्षा बंशीधर तिवारी, निदेशक आरके कुंवर, सीमा जौनसारी, वंदना गरब्याल, एडी एसपी खाली, एपीडी-एसएसए डा. मुकुल कुमार सती, एडी आरके उनियाल आदि मौजूद रहे।

उत्तराखंड में स्कूलों का समय नहीं बदलेगा..

उत्तराखंड में गर्मियों के आधार पर स्कूलों का समय नहीं बदला जाएगा। मौसम गंभीर न होने से सरकार फिलहाल संशोधन पर विचार नहीं कर रही है। केंद्र सरकार ने गर्मियों को देखते हुए स्कूलों का समय सुबह सात से दोपहर 12 बजे तक करने के निर्देश दिए हैं। राज्य में अभी स्कूलों को समय सुबह आठ से दोपहर एक बजे तक है। शिक्षा सचिव रविनाथ रमन ने कहा कि राज्य में मौसम ठीक है। ऐसे में समय संशोधन पर विचार नहीं किया जा रहा है।

अशासकीय स्कूल में तीन माह में पूरी हो भर्ती..

सरकार ने अशासकीय स्कूलों में शिक्षक-कार्मिकों के रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए तीन माह की रियायत दे दी। अपर सचिव दीप्ति सिंह ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर को इसके आदेश किए। कहा कि चंपावत में उपचुनाव के कारण वहां प्रक्रिया अभी शुरू नहीं होगी। बाकी जिले में जारी भर्ती की प्रक्रिया को तय समय के भीतर पूरा कर लिया जाए।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top