उत्तराखंड

सीएम त्रिवेंद्र ने सूर्यधार झील का किया लोकार्पण..

सीएम त्रिवेंद्र ने सूर्यधार झील का किया लोकार्पण..

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज अपने ड्रीम प्रोजेक्ट सूर्यधार झील का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 64 करोड़ की लागत से इस झील पर बनाए गए बांध से 18 गांवों के लोगों को पूरी तरह से ग्रेविटी आधारित पेयजल और सिंचाई की सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस झील और इसके आसपास के क्षेत्र को पर्यटन की नई वाटर डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की योजना है, जिससे यहां पर स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके।मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बहुउद्देशीय योजना के माध्यम से प्रति वर्ष 7 करोड़ रुपए की बिजली की बचत होगी, यहां के जलस्रोत रिचार्ज होंगे और यह क्षेत्र प्राकृतिक रूप से पक्षी विहार के रूप में विकसित होगा। इससे क्षेत्र को पर्यावरणीय लाभ होगा।

बांध को पर्यटन के नए डेस्टीनेशन के रूप में विकसित करने की योजना पर काम होगा। उनका अगला प्रोजेक्ट सांइस कॉलेज की स्थापना करना है, जिससे शोध को बढ़ावा दिया जा सके।

 

 

थानो न्याय पंचायत के सिल्ला चौकी क्षेत्र में जाखन नदी पर आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विकास को लेकर अपनी प्राथमिकताएं बताई। कहा कि उन्होंने सुचारू पेयजल और बिजली के अलावा स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार ने उल्लेखनीय काम किया। ग्रामीण क्षेत्रों में एक रुपये में पेयजल कनेक्शन दिया। अटल आयुष्मान से 22 हजार अस्पतालों में उपचार का लाभ राज्य के लोग ले सकते हैं।

कहा कि किसानों का पसीना सूखने से पहले उनका भुगतान देने की योजना पर काम करते हुए गन्ना किसानों का शत-प्रतिशत भुगतान हुआ।  सूर्यधार बांध से हजारों हेक्टेयर भूमि की सिंचाई की जा सकेगी। लंबे समय तक लोगों को सुुचारू पेयजल भी मुहैया हो जाएगा। 400 करोड़ के व्यय से बनाए जाने वाले सांइस कॉलेज के लिए करीब 35-40 हेक्टेयर भूमि को चिह्नित भी किया जा चुका है।

 

 

सिंचाई विभाग के विभागाध्यक्ष मुकेश मोहन ने सूर्यधार परियोजना के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि कोविड के समय थोड़ा विलंब जरूर हुआ, लेकिन रिकार्ड समय पर परियोजना को तैयार कर लिया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के ओएसडी धीरेन्द्र पंवार, वन पंचायत सलाहकार परिषद उपाध्यक्ष करन बोरा, अन्य पिछड़ा आयोग उपाध्यक्ष खेम सिंह पाल, सीएम के भाई वीरेन्द्र रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, जिला उपाध्यक्ष विक्रम सिंह नेगी, डोईवाला अध्यक्ष विनय कतंडवाल, राजेंद्र मनवाल, दीवान सिंह रावत, पूर्व दायित्वधारी संदीप गुप्ता और अमित शाह आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में सांस्कृतिक टीमों ने विभिन्न प्रस्तुतियों से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

सूर्यधार बांध से अच्छे परिणाम को लेकर सीएम हैं आशान्वित..

सूर्यधार बांध से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को काफी उम्मीद है। लोकार्पण कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि साल 2015-16 में इस क्षेत्र में आकर उन्होंने इस पर योजना बनाकर क्षेत्र की पेयजल और सिंचाई की समस्या को हल करने का मन बनाया था। मुख्यमंत्री की बागडोर आने पर सूर्यधार बांध को अपनी प्राथमिकता में रखा। सीएम ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से नौकायन, पिकनिक के अलावा सूर्यधार बांध पक्षी विहार के रूप में भी विकसित हो सकता है।

देश विदेश के पक्षी यहां आकर सैलानियों को आकर्षित कर सकते हैं। सरकार इस दिशा में भी काम करेगी। उन्होंने कहा कि मकर सक्रांति अथवा बसंत पंचमी जैसे पर्वों पर इस नैसर्गिक जगह पर बड़े कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को आर्कषित करेंगे। बताया कि 1280 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई और 33500 लोगों को पेयजल मिल सकेगा। परियोजना के अच्छे परिणाम और सुखद संदेश देगी। स्थानीय स्तर पर लोगों का यह रोजगार देने का प्रभावी माध्यम भी बनेगा। इसके अलावा बांध से मिलने वाले तमाम फायदे भी गिना।

 

 

सरकार का मानना है कि यह झील आने वाले दिनों में देहरादून जिले में नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर भी उभरेगी। यहां पर सरकार की योजना नौकायन के साथ ही लोगों को प्रकृति का दीदार कराने व अन्य पर्यटन गतिविधियां संचालित करने की है। इसके चलते स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। प्रदेश में के विकास में त्रिवेन्द्र सरकार का यह एक बड़ा कदम है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top