उत्तराखंड

डाट काली मंदिर के पास बनी डबल लेन सुरंग सात अक्तूबर से आवाजाही के लिए पूरी तरह से तैयार

डाट काली मंदिर के पास बनी डबल लेन सुरंग सात अक्तूबर से आवाजाही के लिए पूरी तरह से तैयार
मोहकमपुर रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) सात अक्तूबर को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा

देहरादून : हरिद्वार-देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग के बीच मोहकमपुर रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) सात अक्तूबर को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके साथ ही डाट काली मंदिर के पास बनी डबल लेन सुरंग भी खुल जाएगी। दोनों प्रोजेक्टों के खुलने से देहरादून का सफर आरामदायक हो जाएगा। यात्रियों को लंबे जाम से छुटकारा मिल सकेगा। मुख्य अभियंता (लोनिवि) हरिओम शर्मा का कहना है कि आरओबी और डबल लेन सुरंग खोलने में अब कोई अड़चन नहीं है।

इन दोनों प्रोजेक्टों के विधिवत उद्घाटन की तैयारी शुरू कर दी गई है, मुख्यमंत्री से समय मिलने पर इन दोनों का शुभारंभ तय तारीख से पहले भी हो सकता है। राजधानी देहरादून में सात अक्तूबर से आरंभ हो रहे निवेशक सम्मेलन के मद्देनजर प्रदेश सरकार का भी मोहकमपुर रेलवे ओवर ब्रिज को लेकर लोनिवि पर दबाव था। सहारनपुर रोड पर मोहंड स्थित डबल लेन सुरंग का काम पूरा तो हो चुका था, लेकिन इसे नौ नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर खोले जाने की चर्चा थी।

इन चर्चाओं से जुदा दोनों परियोजनाओं को एक ही दिन खोले जाने का निर्णय हुआ। फैसला लेने के बाद से आरओबी का निर्माण कर रही कार्यदायी एजेंसी ने प्रोजेक्ट को अंतिम रूप देने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी। दिन-रात चले काम के बाद अब आरओबी ट्रैफिक की आवाजाही के लिए पूरी तरह से तैयार है। आरओबी और डबल लेन सुरंग के निर्माण से हरिद्वार-देहरादून के बीच यात्रियों को जाम से छुटकारा मिलेगा। मोहकमपुर रेलवे क्रांसिंग के पास आरओबी निर्माण का कार्य चलने से वहां जाम की सबसे बड़ी समस्या बनी हुई थी।

कुछ ऐसा ही हाल देहरादून-सहारनपुर नेशनल हाईवे पर है जहां मोहंड के पास यात्रियों को जाम की भारी समस्या का सामना करना पड़ता है।

आरओबी और डबल लेन सुरंग निर्माण पर करीब 100 करोड़ रुपये की लागत आई है। आरओबी के निर्माण पर 43 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं, जबकि डबल लेन सुरंग 57 करोड़ की लागत से तैयार हुई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top