उत्तराखंड

अल्ट्रासाउंड केंद्रों में रखी जाए कड़ी निगरानी: मयूर..

अल्ट्रासाउंड केंद्रों में रखी जाए कड़ी निगरानी: मयूर..

डीएम मयूर दीक्षित ने ली स्वास्थ्य मिशन की समीक्षा बैठक..

मरीजों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं देने के दिए निर्देश..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद के चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ सुविधाएं उपलब्ध मिले और स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ सभी को उपलब्ध हो। इसको लेकर समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को विभागीय पोर्टल का दैनिक अनुश्रवण करते हुए उनका विश्लेषण कर जरूरी कार्यवाही करनी चाहिए। यह बात डीएम मयूर दीक्षित ने स्वास्थ्य मिशन समीक्षा बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों से कही।

एनआईसी सभागार में आयोजित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को जनपद में गर्भवती महिलाओं के प्रसव पूर्व पंजीकरण का 83 प्रतिशत लक्ष्य के सापेक्ष अप्रैल माह तक एएनसी पंजीकरण का 90 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए। डीएम ने सबसे कम प्रदर्शन वाले पांच स्वास्थ्य केंद्रों में एएनसी पंजीकरण सुधार पर कार्य करने, होम डिलीवरी को कम से कम कर संस्थागत प्रसव बढ़ोतरी की दिशा में कार्य करने को कहा। जनपद में शिशु मृत्यु को कम से कम करने की दिशा में सभी को संवेदनशील होकर कार्य करने की आवश्यकता है तथा इस पर सभी को कड़ी निगरानी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी चिकित्सालय में उपकरणों की कमी के कारण शिशु मृत्यु होती है तो इसके लिए उपकरण की मांग प्रस्तुत करने, रेफर फाॅलोअप का कड़ाई से पालन करने को कहा। डीएम ने पीसीपीएनडीटी कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान जनपद में संचालित हो रहे अल्ट्रासाउंड केंद्रों में कड़ी निगरानी के निर्देश दिए। साथ ही परिवार नियोजन के अंतर्गत पुरुष नसबंदी को बढ़ाने के लिए पुरुष नसबंदी करने वाले पुरुषों के माध्यम से पुरुष नसबंदी के फायदों का प्रचार-प्रसार करवाने, आरकेएसके कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में दो सौ पियर एजुकेटर के माध्यम से सप्ताह में प्रत्येक पियर एजुकेटर के माध्यम से नशावृत्ति, स्वच्छता व पोषण पर संवाद करवाने, आरबीएसके कार्यक्रम के अंतर्गत रेफर मामलों का शत-प्रतिशत फालोअप कर उपचार दिलाने के निर्देश दिए।

तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत स्कूल परिसरों के निकट तंबाकू निषेध से संबंधित जरूरी कार्यवाही करने, आशा कार्यक्रम के अंतर्गत आशा कार्यकत्री के दो खाली पदों पर शीघ्र चयन करवाने, हेल्थ एंड वेलनेस के अंतर्गत सीएचओ के माध्यम से हो रही स्क्रीनिंग को लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत प्राप्त करने व 80 प्रतिशत से कम स्क्रीनिंग पाए जाने पर संबंधित सीएचओ के वेतन रोकने, टीबी रोगियों को जनसहभागिता के अंतर्गत लाभ प्रदान करने के लिए नि-क्षय मित्रों से समन्वय कर समय पर टीबी रोगियों को मदद उपलबध करवाने को कहा।

इसके अलावा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एचसीएस मर्तोलिया ने आगामी केदारनाथ यात्रा के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी दी व स्वास्थ्य सुधार को लेकर आवश्यक जरूरतों को डीएम के समक्ष रखा। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ वीएस गुसाई, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डाॅ विशाल वर्मा, डाॅ गोपाल सजवाण, डाॅ राजीव चैधरी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक हिमांशु नौटियाल आदि मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top