डीएम ने केदारनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की ली बैठक... - UK News Network
उत्तराखंड

डीएम ने केदारनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की ली बैठक…

यात्रा मार्गों पर चैबीसों घंटे की जायेगी सफाई…. 

लैंड स्लाइडिंग जोनों पर लगाये जायेंगे कैमरे, पीआरडी जवानों को दी जाएगी ट्रैफिक पुलिस की ट्रेनिंग… 

केदारनाथ यात्रा को बनाया जायेगा सुगम: मंगेश

रुद्रप्रयाग। आगामी केदारनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने आगामी यात्रा को सुगम व सुरक्षित बनाये जाने के लिए विभिन्न संस्थाओं व सोशल मीडिया के माध्यम से सुझाव लेने, विगत वर्ष की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा की गई शिकायतों व सुझाव पर सम्बन्धित विभाग द्वारा की गई कार्यवाही के सम्बन्ध में पत्र प्रेषित करने, क्षेत्रीय एसडीएम, सीओ, एआरटीओ व सम्बन्धित निर्माणदायी संस्था को पन्द्रह दिन के अन्तराल पर सड़कों का संयुक्त निरीक्षण करने, जिससे विभाग द्वारा आवश्कतानुसार सुरक्षा मापदंडो को यात्रा से पूर्व पूरा कर लिया जाय।

इसके अलावा निर्माणदायी संस्थाओं को लैंड स्लाइडिंग जोनों को चिन्हित कर कैमरा लगाने, जिससे कन्ट्रोल रूम से स्वतः ही ससमय विभाग को सूचित किया जा सके और डीओ पीआरडी को सौ जवानों को पन्द्रह दिवसीय ट्रैफिक पुलिस की ट्रेनिंग दिलाने, घोडे-खच्चर के संचालन की पारदर्शी व्यवस्था बनाने, जिला पंचायत को सीतापुर व सोनप्रयाग में अनिवार्य रूप से सफाईकर्मी रखने आदि के निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने सीएमओ को सोनप्रयाग से केदारनाथ तक यात्रा पडावों पर अवस्थित मेडिकल रिलीफ पोस्ट की आन्तरिक व वाह्य संरचना व व्यवस्था को एक समान बनवाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बताया कि यात्रा पड़ावों पर नियुक्त सैक्टर व सब सैक्टर अधिकारी को सीयूजी नम्बर दिए जायेंगे, जिससे अधिकारी के बदलने पर भी वही नम्बर कार्य करेगा जो कि संबंधित पड़ाव के लिए निर्धारित है। इससे संचार की सुविधा बनी रहेगी।

जिलाधिकारी ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुशील नौटियाल को चारधाम यात्रा सैल का नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। चारधाम सैल में नोडल अधिकारी सहित अन्य पांच कार्मिक की तैनाती रहेगी, जिनकी ओर से सम्पूर्ण यात्रा व्यवस्था का कार्य किया जाएगा। साथ ही स्वच्छता का नोडल भी जिला पर्यटन विकास अधिकारी को बनाया गया है। आगामी यात्रा में चैबीसों घंटे स्वच्छता का कार्य सफाई कार्मिकों द्वारा किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top