उत्तराखंड

अधिकारी प्रोएक्टिव होकर करें कार्य: डीएम

15 दिन के भीतर हो शिकायतों का निस्तारण..

फील्ड ऑफिसर क्षेत्रीय समस्याओं की पूर्ण जानकारी रखें..

रुद्रप्रयाग: जिलाधिकारी मनुज गोयल की अध्यक्षता में आयोजित जखोली तहसील दिवस के मौके पर फरियादियों ने कुल 28 शिकायत दर्ज करवाई, जिसमें से 14 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया, जबकि शेष शिकायतों को आवश्यक कार्यवाही के लिये संबंधित विभागों को भेजा गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों को उनसे संबंधित प्राप्त शिकायतों को गंभीरतापूर्वक लेते हुए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

 

जिलाधिकारी मनुज ने तहसील दिवस के अवसर पर फरियादियों की शिकायतों को प्रासंगिक बताते हुए कहा कि फरियादियों द्वारा अपनी समस्याओं को विनम्रतापूर्वक रखा गया है। अधिकारियों को क्षेत्रीय समस्याओं की पूर्ण जानकारी रखते हुए प्रो एक्टिव होकर कार्य करने व 15 दिन के भीतर गुणात्मक निस्तारण के निर्देश दिए। तहसील जखोली के सभागार में आयोजित तहसील दिवस के मौके पर विकास खंड जखोली के पूर्व उप प्रमुख शांति लाल ने जखोली क्षेत्र के अंतर्गत कई परिवारों के राशन कार्ड आॅनलाइन फीड न हो पाने के सम्बन्ध में तहसीलदार व पूर्ति निरीक्षक को 7 दिन के भीतर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पूर्ति विभाग को हर हाल में माह अंत तक अवशेष राशन कार्डों को ऑनलाइन कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

 

प्रधान जैली राधा देवी ने क्षतिग्रस्त क्षेत्रीय 300 मीटर सिंचाई नहर निर्माण के लिए प्रार्थना-पत्र दिया, जिस सम्बन्ध में जिला विकास अधिकारी को मनरेगा से कार्य कराने व नहर के आसपास नेपियर घास, रिंगाल व बांस का वृक्षारोपण करने को कहा। शांति देवी ने उनका नाम प्रधान मंत्री आवास योजना में दर्ज नहीं होने की शिकायत दर्ज की, जिस सम्बंध में खण्ड विकास अधिकारी द्वारा बताया कि जिओ टैग न होने के कारण नाम दर्ज नहीं है। इस सम्बंध में जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को 1 सप्ताह में जांच आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। क्षेत्र पंचायत सदस्य भूपेंद्र सिंह भंडारी ने पानी की समस्या को लेकर शिकायत की। मयाली के अनसूया प्रसाद काला ने अवैध खनन के कारण खेत का पुस्ता टूटने, जखोली प्रधान द्वारा खानसौड में प्रतिवर्ष आयोजन होने वाले मेले व खेलों के दृष्टिगत उक्त मैदान में विद्युत पोल लगवाने के साथ ही दुमकी, इंद्र नगर व लामर नामी तोक में जीर्ण-शीर्ण अवस्था में परिवर्तित हो चुकी विद्युत लाइन व पोल लगवाने की फरियाद रखी गई।

कोठियाडा की प्रधान ज्योति देवी ने जल जीवन मिशन के तहत अनुसूचित जाति बस्ती में पानी की गंभीर समस्या के चलते नई पेयजल लाइन आपूर्ति करने की, त्यूंखर की राजेश्वरी देवी ने होमगार्ड में कार्यरत उनके पति की मृत्यु के तीन साल बाद भी आर्थिक सहायता न मिलने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। इस अवसर पर तहसीलदार मोहम्मद शाहदाब, सीएमओ बीपी शुक्ला, डीडीओ मनविंदर कौर, परियोजना अर्थशास्त्री मोहन सिंह नेगी, अधिशासी अभियंता लोनिवि इंद्र जीत बोस, पीएमजीएसवाई पवन कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top