उत्तराखंड

अत्यधिक बारिश के कारण भू-धंसाव से प्रभावित क्यूंजा गांव का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण..

अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश..

रुद्रप्रयाग:  जिलाधिकारी मनुज गोयल ने विगत माह 23 जुलाई को अत्यधिक बारिश के कारण भू-धंसाव से प्रभावित गांव क्यूंजा का निरीक्षण किया। उन्होंने क्यूंजा गांव के चारी तोक में क्षतिग्रस्त मकानों का निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के लिये निर्देशित किया। विकासखंड ऊखीमठ की ग्राम पंचायत क्यूंजा पहुंचने के बाद जिलाधिकारी ने अत्यधिक भू-धंसाव से प्रभावित परिवारों की समस्याओं को सुनते हुए उनके विस्थापन के लिये अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रशासनिक स्तर पर ग्रामीणों की हर संभव मदद की जाएगी।

 

इस दौरान उन्होंने क्षतिग्रस्त पैदल रास्ते, नालियों आदि के निर्माण को लेकर भी अधिकारियों को निर्देश दिए। आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि क्यूंजा गांव में दैवीय आपदा के चलते कुल 13 परिवार अधिक प्रभावित हुए हैं। जिलाधिकारी ने तहसीलदार ऊखीमठ, आपदा प्रबंधन अधिकारी व भू वैज्ञानिक अधिकारी को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए समस्त क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण कर शीघ्र आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से कृषि, उद्यान सहित अन्य विभागीय संचालित योजनाओं का लाभ लेने को कहा।

 

साथ ही ग्रामीणों को बड़ी ईलायची का उत्पादन करने का सुझाव देते हुए कहा कि ग्रामीण वृहद स्तर पर इसका उत्पादन कर अपनी आजीविका के अवसर भी बढ़ा सकते हैं। इस अवसर पर तहसीलदार ऊखीमठ दीवान सिंह राणा, भू-वैज्ञानिक डॉ. दीपक हटवाल, प्रधान ग्राम क्यूंजा श्रीमती विनीता नेगी, खुशाल लाल, विछना देवी, मिथला देवी, प्रदीप लाल, पुष्कर लाल, राकेश, दिनेश, अनिल सिंह, सोहन सिंह, विजय सिंह सहित प्रभावित परिवारों के लोग व अन्य ग्रामीण मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top