उत्तराखंड

राइंका जवाड़ी में छात्रों को दी कानूनी जानकारी..

राइंका जवाड़ी में छात्रों को दी कानूनी जानकारी..

 

 

रुद्रप्रयाग। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रुद्रप्रयाग की ओर से राजकीय इंटर कालेज जवाड़ी में विधिक साक्षरता शिविर एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव एवं सीनियर सिविल जज अनामिका सिंह ने छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों तथा अन्य उपस्थित जन सामान्य को कानूनी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को कानून की जानकारी होनी आवश्यक है, जिससे यदि कोई उनके अधिकारों का उलंघन करता है तो उसके विरूद्ध आवाज उठा सके। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से अक्षम एवं अन्य दुर्बल व्यक्तियों के लिए निःशुल्क विधिक सहायता प्रदान करना है।

कोई व्यक्ति अपनी किसी अक्षमता के कारण न्याय पाने से वंचित ना रह जाए, यही प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने शिविर में उपस्थित छात्र-छात्राओं को नालसा (एसिड अटैक से पीड़ित व्यक्तियों के लिए विधिक सेवा योजना 2016 के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि एसिड अटैक से पीड़ित के उपचार एवं पुनर्वास करने की व्यवस्था योजना में की गयी है।

उन्होंने पीसीपीएनडीटी एक्ट, शिक्षा का अधिकार अधिनियम, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, दहेज प्रतिषेध अधिनियम, घरेलू हिंसा अधिनियम तथा महिलाओं एवं बच्चों से सम्बन्धित भरण-पोषण आदि की कानूनी जानकारी दी। इसके अलावा शिविर में पुलिस विभाग के प्रतिनिधि एसआई श्याम लाल ने यातायात नियमों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। शिविर में रिटेनर अधिवक्ता, प्रधानाचार्य राजकीय इण्टर कालेज जवाडी, शिक्षकगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top