उत्तराखंड

लोकतंत्र की नींव रखने में मतदान अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमि: मंगेश

पंचायत चुनाव को लेकर मतदान अधिकारी प्रथम को दिया प्रशिक्षण… 

रुद्रप्रयाग। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन को निर्विघ्न, पारदर्शिता व शांतिपूर्ण सम्पादन के लिए मतदान अधिकारी प्रथम को जिला कार्यालय सभागार में प्रशिक्षण दिया गया।

कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि लोकतंत्र की नींव रखने के लिए मतदान अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने के साथ ही भली-भांती समझ लें। ताकि बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े, जो शंका है उसका समाधान प्रशिक्षण में ही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में निर्वाचन अति आवष्यक कार्य है,निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शिता शांतिपूर्ण व निश्पक्ष ढंग से कराना हम सबकी जिम्मेदारी हैं इसलिए सभी मतदान कार्मिक निश्पक्षतापूर्ण निर्वाचन सम्पन कराना सुनिश्चित करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि क्षम्य नही होती है। इसके लिए प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी जा रही है उनको भलीभांति सीख लें। सभी कार्मिक आर्दश आचार संहिता का पूर्ण पालन करें तथा मतदान पार्टीयां मतदेय स्थल तक पंहुचने की तत्काल सूचना सेक्टर जोनल मजिस्ट्रेट को देंगे। मतदान पार्टियां किसी भी प्रकार का आतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे व मतदेय स्थल में ही अनिवार्य रूप से रात्रि विश्राम करेंगे। मतदान प्रारम्भ होने की सूचना तत्काल अपने सेक्टर जोनल के साथ ही सहायक रिर्टनिंग आफिसर को देंगे व प्रति दो घण्टें मतदान की सूचना भी अनिवार्य रूप से देगें।

उन्होंने कहा कि मतदेय स्थल के सौ मीटर की परिधि में प्रचार-प्रसार की साम्रगी कतई न लगने दी जाए व मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र के साथ ही आयोग द्वारा मान्य अन्य दस्तावेजों का सावधानी से परीक्षण कर नामावलियों से मिलान कर मतदान कराएं ताकि किसी प्रकार की त्रूटि न हो। प्रभारी प्रशिक्षण कपिल पांडेय के साथ ही पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम को व्यवहारिक व सैद्धान्तिक प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में कार्यानुदेशक बी ऐन पुरोहित, किशन रावत सहित समस्त मतदान अधिकारी व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top