उत्तराखंड

ट्रांसफर के नाम पर हो रहा है खेल : शिक्षा मंत्री

देहरादून। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने एक बड़ा बयान जारी किया है। उनका कहना है कि उत्तराखंड में शिक्षा विभाग में ट्रांसफर के नाम पर खेल खेला जा रहा है। 30 सालों से अतिदुर्गम क्षेत्र में बैठे अध्यापकों को आज तक सुगम स्थानों में नहीं भेजा गया है। झूठी बात बताकर शिक्षक ट्रांसफर करवा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि महिलाओं ने ट्रांसफर कराने के लिए ख़ुद को तलाकशुदा तक बता दिया, जबकि जाँच में वे तलाकशुदा नहीं पाई गई। ऐसे ही कई महिलाएं गलत डेथ सर्टिफिकेट बनाकर ट्रांसफर करा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी ट्रांसफर रद्द कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि ये सभी सूचनाएं शिक्षा विभाग के शिकायत प्रकोष्ठ में उन्हें मिली है। उन्होंने शिकायतों पर आपत्ति जताते हुए जाँच के आदेश दे दिए हैं।

वहीं उत्तराखंड में शिक्षकों को अब छुट्टी लेने के लिए विभाग में एप्लीकेशन नहीं लगानी पड़ेगी। शिक्षकों की छुट्टी के लिए उत्तराखंड में उज्जवल सेवा एप बना दिया गया है। एप के जरिये एप्लिकेशन लगा कर छुट्टी मिलेगी। इसके साथ ही उत्तराखण्ड के स्कूलों में अगले शिक्षा सत्र से एनसीइआरटी का पाठ्यक्रम लागू होगा। इस सम्बंध में मुख्यमंत्री ने शिक्षा मंत्री को सैद्धान्तिक सहमति दे दी है। जल्द ही कैबिनेट में इसे लाया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top