उत्तराखंड

सौ ग्राम पंचायतों में चलाया जायेगा आपदा प्रशिक्षण

महिला मंगल दल एवं युवक मंगल दलों को दिया जायेगा पांच दिवसीय आपदा प्रशिक्षण
प्राधिकरण की ओर से आपदा प्रशिक्षण के लिए पांच गैर सरकारी संस्थाएं चयनित

रुद्रप्रयाग। विजन 2020 के तहत राज्य में महिला मंगल दल एवं युवक मंगल दलों के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा एक दिवसीय विद्यालय जागरूकता कार्यक्रम की रूपरेखा जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में तैयार की गई, जिसका उद्देश्य जिले की भौगोलिक विषमता के कारण आपदा की स्थिति मंे स्थानीय स्तर पर लोगों को प्रशिक्षित कर क्षेत्र में आपदा के प्रभावों को सीमित किया जाना है। स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण के लिए जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा पंाच गैर सरकारी संस्थाएं चयनित की गई है। जिले में प्रथम चरण में सौ ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम संचालित किया जाएगा।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने हर प्रशिक्षण कार्यक्रम से सम्बन्धित सूचनाओं के लिए प्रतिभागियों की संख्या, फोटोग्राफ, दूरभाष संख्या, वीडियो उपलब्ध कराने के निर्देश एनजीओ को दिए। कहा कि प्रशिक्षण से पूर्व एनजीओ द्वारा प्रशिक्षण का डेमो दिया जाएगा कि वह गांव में किस प्रकार प्रशिक्षण दंेगे। कार्यक्रम के सुचारू सम्पादन के लिए सीडीओ व एडीएम को कुल प्रशिक्षण कार्यक्रम के पांच प्रतिशत, डीडीएमओ को दस प्रतिशत व ब्लाॅक स्तर पर गठित समिति द्वारा तीस प्रतिशत कार्यक्रमों का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए जनप्रतिनिधियों को भी प्रशिक्षण कार्यक्रम की सूचना डीडीएमओ को देने एवं डीडीएमओ को दस से 15 जुलाई के बीच सभी संस्थाओं से एक-एक प्रशिक्षण कार्यक्रम कराने को कहा, जिससे फीडबैक मिल सके कि गांव से कितना सहयोग प्राप्त हो रहा है। इसी के साथ वीडीओ व ग्राम प्रधान को 14 वंे वित्त से आपदा संबंधी बेसिक सामाग्री रोप, फावडा, लाइट आदि अन्य खोज सहायक सामाग्री आवश्यक रूप से लेने के निर्देश दिए। जनपद में जनमैत्री कल्पघाटी युवा समिति चमोली, हिमालयन पर्वतीय विकास समिति गजा, टिहरी, जन विकास संस्थान चिरबटिया, रूद्रा रिसर्च एंड डेवलपमेन्ट फाउण्डेशन चमाली व माॅ सोसाइटी आॅफ एजुकेशन एण्ड रूरल डेवलपमेन्ट पोखरी एनजीओ का चयन प्रशिक्षण के लिए किया गया है। जनपद में कुल 219 महिला मंगल दल, 214 युवक मंगल दल पंजीकृत है जबकि 107 माध्यमिक, 505 प्राथमिक विद्यालय, 18 शासकीय विद्यालय है।

इस अवसर पर सीडीओ डीआर जोशी, डीडीएमओ हरीश चन्द्र, डीईओ माध्यमिक एल एस दानू, जिला युवा कल्याण अधिकारी के एन गैरोला सहित तीनों विकास खण्ड के बीडीओ, बीईओ, बीओ, एनजीओ के अध्यक्ष उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top