उत्तराखंड

बिग ब्रेकिंग- सल्ट के मरचूला क्षेत्र में फटा बादल..

बिग ब्रेकिंग- सल्ट के मरचूला क्षेत्र में फटा बादल..

उत्तराखंड: लगातार हो रही बारिश के चलते पहाड़ो में भारी तबाही मची हुई हैं। अल्मोड़ा सल्ट के मरचूला क्षेत्र में भी शुक्रवार शाम अतिवृष्टि से भारी तबाही हुई है। मलबा आने से मरचूला-रामनगर, पौड़ी, गौलीखाल, मोहान-मछोड़ मार्ग 19 घंटे तक अवरुद्ध रहे। करीब आधा दर्जन गांवों की पेयजल योजनाएं ध्वस्त हो गई हैं। कई मकानों के आंगन टूट गए हैं। पैदल रास्ते भी टूट गए हैं। मरचूला और सांकर में दो दुकानों में मलबा घुसने से सारा सामान नष्ट हो गया है। प्रशासन इन मार्गों में 19 घंटे बाद शनिवार दिन में यातायात बहाल कर सका।

तहसील क्षेत्र के झड़गांव, मरचूला, सांकर, चिमटाखाल, हरड़ा आदि स्थानों पर रात शुक्रवार शाम पांच बजे से 10 बजे तक काफी अधिक बारिश हुई। नदी नाले उफान पर आ गए। ऊपरी क्षेत्रों से गधेरों में काफी मात्रा में मलबा बहकर आ गया। लोग इस घटना को बादल फटना बताने लगे। मलबे से रामनगर-मरचूला-डोटियाल मार्ग झड़गांव, मरचूला, सांकर में, मरचूला-पौड़ी एनएच पर मरचूला में, मरचूला-गौलीखान मार्ग में मरचूला के पास, मोहान-मछोड़ मार्ग में हरड़ा भौनखाल के पास काफी मात्रा में मलबा आ गया।

 

इन गांवों में हुई है क्षति..

अतिवृष्टि से झड़गांव, मरचूला, सांकर, चिमटाखाल, हरड़ा आदि कई गांवों में पेयजल योजनाओं के पाइप बह गए हैं। इससे इन गांवों में पेयजल आपूर्ति ठप हो गई है। पैदल रास्तों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। इस कारण गांवों में मूलभूत सुविधाओं की कमी हो गई है। इससे चिंतित ग्रामीणों ने प्रशासन से मूलभूत सुविधाएं बढ़ाने की मांग की है। अतिवृष्टि की सूचना मिलने के बाद ही तहसीलदार और राजस्व उपनिरीक्षक को मौके पर भेजा गया है। क्षेत्र में बंद पड़ी सड़कों को खोल दिया गया है। क्षति का आकलन कराया जा रहा है। क्षति में क्षति के आकलन के बाद प्रभावितों को दैवी आपदा मद से मुआवजा दिलाया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top