खेल

दिनेश कार्तिक की धमाकेदार बल्लेबाजी ,कप्तान ऋषभ पंत लगातार चौथे मैच में फेल रहे ..

दिनेश कार्तिक की धमाकेदार बल्लेबाजी ,कप्तान ऋषभ पंत लगातार चौथे मैच में फेल रहे ..

दिनेश कार्तिक की धमाकेदार बल्लेबाजी ,कप्तान ऋषभ पंत लगातार चौथे मैच में फेल रहे ..

 

देश – विदेश :  भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रनों के लिहाज से टी20 में सबसे बड़ी जीत हासिल की। इससे पहले इसी सीरीज में उसे विशाखापट्टन में 48 रन से जीत मिली थी। 2007 में डरबन में 37 रन से भारत जीता था। अफ्रीकी टीम ने टी20 में अपना न्यूनतम स्कोर (89 रन) बनाया।

दिनेश कार्तिक की धमाकेदार बल्लेबाजी, हर्षल पटेल और आवेश खान घातक गेंदबाजी से टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को चौथे टी20 में हरा दिया। इस जीत से भारतीय टीम ने सीरीज में शानदार वापसी की। 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी मुश्किल होती है, लेकिन टीम इंडिया ने यह कर दिखाया। इस जीत के बावजूद भारत के सामने कुछ ऐसे सवाल हैं जिसका उत्तर उसे जल्द ही ढूंढना होगा।

कप्तान ऋषभ पंत लगातार चौथे मैच में फेल रहे हैं। पहले मुकाबले में जरूर उन्होंने 16 गेंद पर 29 रन बनाए थे, लेकिन उसके बाद लगातार फ्लॉप रहे हैं। दूसरे मैच में सात गेंद पर पांच रन बनाए। स्ट्राइक रेट 71.43 का रहा। तीसरे मैच में आठ गेंद पर सात रन बनाए और स्ट्राइक रेट 75 का था। वहीं, चौथे मुकाबले में उनके बल्ले से 23 गेंद पर सिर्फ 17 निकले। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 73.91 का रहा। पंत खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं और यह टीम इंडिया के लिए चिंता की बात है। इस टी20 वर्ल्ड कप होने वाला है। ऐसे में अगर पंत इसी तरह बल्लेबाजी करते रहे तो उन्हें टीम से भी बाहर किया जा सकता है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रनों के लिहाज से टी20 में सबसे बड़ी जीत हासिल की। इससे पहले इसी सीरीज में उसे विशाखापट्टन में 48 रन से जीत मिली थी। 2007 में डरबन में 37 रन से भारत जीता था। दूसरी ओर, अफ्रीकी टीम ने टी20 में अपना न्यूनतम स्कोर 89 रन बनाया। इससे पहले 2020 में उसने जोहानिसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 89 रन बनाए थे। किसी ने ऐसा सोचा भी नहीं था कि शुरुआती दो मैचों में विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाले दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अगले दो मैच में इस तरह ढेर हो जाएंगे।

भारत के पक्ष में कैसे झुका मैच..

हार्दिक और कार्तिक की साझेदारी: 12.5 ओवर में भारत के चार विकेट गिर चुके थे। उस समय ऋषभ पंत पवेलियन लौटे थे और टीम का स्कोर 81 रन था। हार्दिक का साथ देने कार्तिक आए। दोनों ने एक-दो ओवर में संयम दिखाया। उसके बाद पहले हार्दिक और फिर कार्तिक ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। टीम के लिए पांचवें विकेट के लिए 33 गेंद पर 65 रन की साझेदारी की। आखिरी पांच ओवर में भारत ने 75 रन बनाए। यहां से उसने मैच में वापसी की।

हर्षल का रनआउट और विकेट: हर्षल पटेल पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर क्विंटन डिकॉक को रनआउट कर दिया। अफ्रीकी टीम को बड़ा झटका लगा। उसके बाद उन्होंने 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर डेविड मिलर को क्लीन बोल्ड कर दिया। हर्षल ने अफ्रीकी टीम के दो सबसे बड़े विकेट निकाल लिए। इन दो खिलाड़ियों के आउट होने से भारत की जीत पक्की हो गई।

आवेश खान ने दिखाया रफ्तार का कमाल: अभी तक सीरीज में तीन मैच खेलने के बावजूद एक भी विकेट नहीं लेने वाले आवेश खान ने कमाल किया। उन्होंने ड्वेन प्रिटोरियस और रसी वान डर डुसेन को आउट कर अफ्रीकी टीम की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया। इसके बाद आवेश ने मार्को यानसेन और केशव महाराज को आउट कर टीम इंडिया को जीत के करीब पहुंचा दिया।

भारत के लिए मैच में क्या सही हुआ..

हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक ने जिस तरह मैच को फिनिश किया उससे टीम इंडिया का आत्मविश्वास बढ़ गया। दोनों टी20 वर्ल्ड कप और अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में खतरनाक साबित हो सकते हैं। गेंदबाजी में हर्षल पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल ने कसी गेंदबाजी की। चारों ने छह से कम की इकोनॉमी से गेंदबाजी की।

भारत के मैच में क्या गलत हुआ..

ऋतुराज गायकवाड़ ने पिछले मैच में अर्धशतक लगाया था, लेकिन यहां फेल हो गए। उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है। ईशान किशन का बल्ला इस मुकाबले में नहीं चला। गायकवाड़ पांच और किशन 27 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस अय्यर सिर्फ चार रन बना सके। कप्तान पंत सुपर फ्लॉप रहे। गेंदबाजी में हार्दिक पांड्या फेल रहे। उन्होंने एक ओवर में 12 रन लुटा दिए। इसके बाद कप्तान पंत ने उन्हें गेंदबाजी के लिए बुलाया ही नहीं।

दक्षिण अफ्रीका के लिए मैच में क्या सही हुआ..

कगिसो रबाडा की अनुपस्थिति में लुंगी एंगिडी ने सधी गेंदबाजी की। उन्होंने चार ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लिए। एनरिच नोर्त्जे ने पहली बार सीरीज में सही लाइन-लेंग्थ पर गेंद फेंकी। उन्होंने तीन ओवर में 21 रन ही दिए। इस दौरान एक विकेट भी लिया। केशव महाराज ने चार ओवर में 29 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया।

अफ्रीकी टीम के लिए मैच में क्या गलत हुआ..

गेंदबाजी में मार्को यानसेन, ड्वेन प्रिटोरियस और तबरेज शम्सी महंगे साबित हुए। तीनों ने नौ से ज्यादा की इकोनॉमी से रन लुटाए। बल्लेबाजी में तो सभी खिलाड़ियों ने निराश किया। सिर्फ डिकॉक, रसी वान डर डुसेन और मार्को यानसेन ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके। डिकॉक (12 रन) और डुसेन (20 रन) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top