पहाड़ के लिए दुखद आज भी ग्रामीण कुर्सी में बैठाकर कंधों के सहारे 12 किमी तक लाए मरीज को.. - UK News Network
उत्तराखंड

पहाड़ के लिए दुखद आज भी ग्रामीण कुर्सी में बैठाकर कंधों के सहारे 12 किमी तक लाए मरीज को..

पौड़ी जिले के देवराड़ी गांव के लोग आज भी बीमार होने पर सड़क मार्ग तक आने के लिए कंधों का सहारा….

सुविधाओं की कमी कई बार यहां के लोगों की जान पर भारी….

पौड़ी : सड़क मार्ग व स्वास्थ्य सुविधा से महरूम देवराड़ी गांव के लोग आज भी बीमार होने पर सड़क मार्ग तक आने के लिए कंधों का सहारा लेते हैं। इन सुविधाओं की कमी कई बार यहां के लोगों की जान पर भारी पड़ जाती है। अभी एक दिन पूर्व ही देवराड़ी गांव की एक बुजुर्ग महिला बीमार हो गई थी। जिसे ग्रामीण कुर्सी पर बैठा कर कंधों के सहारे 12 किमी पैदल चलने के बाद सड़क मार्ग तक लाए। ग्रामीणों का कहना है गांव में स्वास्थ्य व सड़क सुविधा न होने से कई बार बीमार व्यक्तियों की उपचार के अभाव में मौत हो जाती है।

बीते रविवार को देवराड़ी गांव की बुजुर्ग महिला भागुली देवी (65 वर्ष) की तबियत अचानक बिगड़ गई। उनका बड़ा बेटा भी छह साल से बीमार है, जबकि छोटा बेटा दिल्ली में नौकरी करता है। वीर चंद्र सिंह गढ़वाली चौथान विकास समिति के बलवीर सिंह जैंतवाल ने बताया कि देवराड़ी गांव में न तो कोई स्वास्थ्य सुविधा है और नही सड़क सुविधा है। जिस पर ग्रामीण भागुली देवी को सड़क मार्ग थान तक करीब 12 किमी कुर्सी में बैठाकर कंधों के सहारे लाए।

ग्रामीण भीम सिंह ने बताया कि गांव के लिए सड़क मार्ग तो बनाया है कि यह इतना जर्जर व खस्ताहाल है कि इस मार्ग पर वाहन नहीं चलते। जिससे ग्रामीणों को पैदल आना पड़ता है। ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा के लिए करीब 100 किमी दूर चौखुटिया जाना पड़ता है। भीम सिंह ने बताया कि कई बार क्षेत्र में वर्ष 2008 में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए गए थे, लेकिन किसी भी स्वास्थ्य केंद्र में तो चिकित्सक हैं और न ही कोई सुविधा। स्वास्थ्य व सड़क सुविधा के लिए ग्रामीण कई बार जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों से वार्ता कर चुके हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top