उत्तराखंड

चालान के पैसों से ड्रोन खरीदेगी पुलिस

चालान के पैसों से ड्रोन खरीदेगी पुलिस..

अब आसमान से होगी शहर में यातायात की पेट्रोलिंग..

 

 

 

 

 

 

देहरादून में ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए पुलिस ड्रोन से पेट्रोलिंग करेगी। इसके लिए नए ड्रोन खरीदने की योजना है। खास बात यह है कि चालान से लिए गए पैसे का इस्तेमाल पुलिस ड्रोन के भुगतान में करेगी।

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: देहरादून में ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए पुलिस ड्रोन से पेट्रोलिंग करेगी। इसके लिए नए ड्रोन खरीदने की योजना है। खास बात यह है कि चालान से लिए गए पैसे का इस्तेमाल पुलिस ड्रोन के भुगतान में करेगी। देहरादून यातायात पुलिस द्वारा यातायात कानूनों के उल्लंघन पर ड्रोन से कार्रवाई पिछले महीने शुरू हुई थी। ड्रोन कैमरे उल्लंघन पर फोटो खींचते हैं जिनके आधार पर यातायात पुलिस चालान करती है।

बता दे कि फिलहाल यातायात पुलिस एक अपना और एक प्राइवेट वेंडर का ड्रोन इस्तेमाल कर रही है। विभिन्न प्रकार की निगरानी के लिए ड्रोन का उपयोग यातायात प्रबंधन में भी किया जाता है। एसपी ट्रैफिक अक्षय प्रह्लाद कोंडे का कहना हैं कि इस प्रयोग के नतीजे आशाजनक रहे हैं। फिलहाल पेट्रोलिंग के लिए भी ड्रोन के इस्तेमाल की बात चल रही है। इसके लिए नए ड्रोन खरीदे जाएंगे।

ड्रोन खरीदने के लिए और पैसे की जरूरत होगी। लेकिन, विभिन्न उपकरणों की खरीद पहले से ही बजट के कारण लटकी हुई है। पुलिस इस मामले में बिना किसी फंडिंग के ड्रोन खरीदने की योजना बना रही है। इसके लिए स्थानीय कंपनियों से करार किए जाएंगे। ड्रोन प्रदान करने वाली कंपनी को कुल चालान के एक हिस्से के रूप में भुगतान प्राप्त होगा। अनुमति के लिए सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजा जा रहा है।

 

देहरादून में ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए ड्रोन का इस्तेमाल सफल रहा है। ऐसे में पुलिस सभी जिलों में ड्रोन से चालान काटने और यातायात प्रबंधन की योजना बना रही है। इसके लिए बड़ी संख्या में ड्रोन की जरूरत होगी।एडीजी टेलीकॉम अमित सिन्हा का कहना हैं कि ड्रोन के इस्तेमाल से कई काम आसान हो जाएंगे। इसका मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जागरूक करना है। हर क्षेत्र को नई ड्रोन प्रशिक्षण सुविधाएं भी मिल रही हैं।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top