उत्तराखंड

केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह आया मलबा

यात्री और स्थानीय जनता रही परेशान
केदारनाथ पैदल मार्ग पर गौरीकुंड घोड़ा पड़ाव में हुआ भूस्खलन

रुद्रप्रयाग। बारिश और बारिश के बाद भूस्खलन होने का सिलसिला जारी हो गया है। बारिश के बाद केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह मलबा आ रहा है। जिस कारण यात्रा भी प्रभावित हो रही है। रविवार रात हुई बारिश से केदारनथ हाईवे पर जगह-जगह मलबा आ बोल्डर आ गये। जिस कारण सोमवार सुबह आवागमन करने में केदारनाथ जाने वाले तीर्थ यात्रियों के साथ ही स्थानीय जनता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं केदारनाथ पैदल मार्ग पर गौरीकुंड घोड़ा पड़ाव में मलबा आने के कारण बंद हो गया। मार्ग पर पहाड़ी से भारी मात्रा में मलबा और बोल्डर आ गये थे। जिसे बाद में साफ करने के बाद आवाजाही सुचारू की गई।

बारिश आफत बनकर बरस रही है। लगातार हो रही बारिश ने आम जनता के साथ ही केदारनाथ जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिये परेशानियां खड़ी कर दी हैं। बारिश होने के बाद केदारनाथ हाईवे पर भूस्खलन होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है। रविववार रात को हुई बारिश के कारण केदारनाथ हाईवे पर डोलिया देवी, रामपुर, फाटा, बांसबाड़ा, गबनी गांव आदि स्थानों पर मलबा आ गया। जिसे सोमवार सुबह साफ किया गया। हाईवे बंद होने से केदारनाथ जाने वाले यात्रियों के साथ ही केदारघाटी की जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा केदारनाथ हाईवे पर अन्य स्थानों पर भी मलबा और बोल्डर आने का सिलसिला जारी है। यात्री और स्थानीय लोग जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं।

बरसात के कारण ब्रांच रोड़े भी बंद हो रही हैं। बारिश से गुप्तकाशी-कालीमठ मोटरमार्ग भी बंद हो रहा है। जिस कारण कालीमठ घाटी की जनता की दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं। प्रत्येक बरसात की तरह इस बरसात में भी कालीमठ घाटी की जनता की मुसीबतें बढ़ गई हैं। इधर, बारिश से जाबरी-जयकंडी मोटरमार्ग भी बंद हो रखा है। वहीं दूसरी ओर बारिश के कारण गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर गौरीकुंड घोड़ा-पड़ाव में भारी मात्रा में मलबा आ गया। सूचना मिलने पर लोनिवि के मजदूर वहां पहुंचे और मलबे को साफ करने के बाद पैदल मार्ग को आवाजाही के लिये सुचारू किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top